पटना हॉफ मैराथन में दौड़ेंगे ओलंपियन एथलीट मिल्खा सिंह

पटना। पटना हाफ मैराथन में ओलंपियन एथलीट मिल्खा सिंह भी दौड़ेंगे. 17 दिसंबर को होने वाली रन फॉर बिहार थीम पर पटना हॉफ मैराथन में देश के कई हिस्सों से धावक आ रहे हैं. जीविका के निदेशक डी बाला मुरूगन 21 किमी तो पटना प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर चार किमी दौड़ लगाएंगे.

कई और अधिकारी भी मैराथन में भाग लेंगे. मैराथन के लिए बिहार सहित दूसरे राज्यों के 600 से अधिक लोग निबंधन करा चुके हैं. अगले वर्ष फुल मैराथन का आयोजन होगा. प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर ने बताया कि पटना हॉफ मैराथन के लिए फ्लैग ऑफ दौड़ का आगाज 29 नवंबर को ज्ञान की स्थली नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहर से होगा. 101 किमी दूरी तय करते हुए 30 नवंबर को शाम चार बजे गांधी मैदान पहुंचेंगे.

पटना मैराथन में भाग लेने के लिए निबंधन 10 दिसंबर तक कराया जा सकता है. तीन तरह की दौड़ होगी. हाफ मैराथन 21.1 किमी की होगी. सुबह 6.45 बजे गांधी मैदान से दौड़ शुरू होगी. सुबह 8.15 बजे 10 किमी लंबी और सुबह नौ बजे चार किमी के लिए दौड़ होगी. तीनों स्तर के दौड़ में देश और विदेश के प्रतिभागी भाग लेने जा रहे हैं. आयुक्त ने कहा कि उम्र के हिसाब से 10 केटेगरी में दौड़ को बांटा गया है. महिलाएं भी इसमें शामिल होंगी. पहला निबंधन दानापुर की प्रियंका कुमारी कराया है. 10 लाख रुपये का पुरस्कार 126 प्रतिभागियों के बीच वितरित होगा. पहला पुरस्कार 40 हजार, दूसरा 20 हजार तथा तीसरा पुरस्कार 15 हजार मिलेगा. इसके साथ अन्य श्रेणी में प्रथम 20 हजार, द्वितीय 10 हजार और तृतीय पांच हजार रुपये मिलेगा.

मैराथन के दौरान जगह-जगह नुक्कड़ नाटक और मनोरंजन के साधन उपलब्ध रहेंगे. शराबबंदी, दहेजप्रथा, बाल विवाह, नुक्कड़ नाटक, गीत एवं पोस्टर के माध्यम से सामाजिक सरोकार के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा. पटना मैराथन के एक दिन पहले एक्सपो में सभी प्रतिभागियों को टी-शर्ट और बैग दिया जाएगा. पटना मैराथन के लिए ऑफ लाइन निबंधन बोरिंग रोड और राजेंद्र नगर स्थित गोल्ड जिम में हो रहा है. आवदेक ऑनलाइन निबंधन करा सकते हैं.

  •  दिसंबर को रन फॉर बिहार थीम पर होगी मैराथन
  •  किमी दौड़ेंगे जीविका निदेशक, चार किमी आयुक्त
  • नवंबर को पटना हॉफ मैराथन के लिए फ्लैग ऑफ दौड़
  •  विजेताओं के बीच वितरित होगा दस लाख का पुरस्कार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here