मीरा कुमार ने की मायावती से मुलाकात, मांगा राष्ट्रपति पद के लिए समर्थन

Meira kumar meet Mayawati

लखनऊ। राष्ट्रपति पद के चुनाव की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है वैसे-वैसे उम्मीदवार अपने लिए समर्थन जुटाने में तेजी से जुट गए हैं. इसी सिलसिले में विपक्ष की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मीरा कुमार आज लखनऊ पहुंची. आज पहले वह बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती से बसपा ऑफिस में मिली. उनके साथ कांग्रेस के नेता प्रमोद तिवारी व राजबब्बर भी थे. मायावती ने मीरा कुमार का ज़ोरदार स्वागत किया. मायावती के साथ बसपा के महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा भी मौजूद थे.

इस मुलाकात के ज़रिए मीरा कुमार ने मायावती से अपने लिए समर्थन की अपील की. बता दें, मायावती पहले ही मीरा को इस पद के लिए सही उम्मीदवार मान चुकी हैं. मीरा कुमार अब राष्ट्रपति चुनाव के लिए समाजवादी विधायकों से मतों की अपील करेंगी. मीरा लखनऊ में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से भी मिलेंगी. साथ ही वो कांग्रेस समेत रालोद और दूसरे सहयोगी दलों के नेताओं से भी मुलाकात कर समर्थन जुटाएंगी.

बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने अपना रुख स्पष्ट कर दिया है. मायावती ने कहा कि बसपा देश के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रामनाथ कोविंद को समर्थन नहीं देगी. बसपा मीरा कुमार का साथ देगी. बसपा के राष्ट्रीय महासचिव सतीश मिश्रा ने कहा कि बसपा सुप्रीमो ने निर्देश दिया है कि पार्टी की तरफ से मीरा कुमार का समर्थन किया जाए.

राष्ट्रपति पद के राजग प्रत्याशी राम नाथ कोविंद यहां पहले ही आकर अपने लिए वोटों की लाबिंग कर चुके हैं. उन्होंने अपने प्रचार अभियान की शुरुआत ही लखनऊ से की थी, जबकि लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीराकुमार यहां उत्तराखंड के बाद आई हैं. मीराकुमार का इस प्रदेश से राजनीतिक जुड़ाव भी रहा है. पूर्व में वह बिजनौर से चुनाव लड़ चुकी हैं, जिसमें उन्होंने मायावती और राम विलास पासवान को हराया था.

गौरतलब है कि समाजवादी पार्टी के विधानसभा में 47 विधायक हैं, जबकि बहुजन समाज पार्टी के 19 विधायक हैं. कांग्रेस के सात विधायकों का मत उन्हें हासिल हो सकता है. देश में 17 जुलाई को नए राष्ट्रपति के के लिए चुनाव होने जा रहे हैं, जिसके तहत केंद्र की सत्ता पर काबिज एनडीए के रामनाथ कोविंद के मुकाबले में विपक्ष की ओर से पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार उम्मीदवार हैं. लखनऊ में विधानभवन के तिलक हॉल में 17 जुलाई को दस बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा. वोटिंग तिलक हॉल के चार टेबल पर होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here