दिल्ली विविः पत्रकारिता में दाखिले के लिए 23 से आवेदन शुरू

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के दिल्ली पत्रकारिता विद्यालय में प्रवेश के लिए 23 अगस्त से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जो 8 सितंबर तक चलेगी. इसके लिए 17 सितंबर को ऑल इंडिया स्तर पर प्रवेश परीक्षा होगी. आवेदन के लिए एक शुल्क निर्धारित किया गया है, जो सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 500 रुपए और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 250 रुपए है.

दिल्ली पत्रकारिता विद्यालय में विशेष कार्य अधिकारी डॉ. एमएम योगी के मुताबिक, डीयू साल 2022 में अपनी स्थापना  के 100 वर्ष पूरे करने जा रहा है. ऐसे में विश्वविद्यालय चाहता है कि शताब्दी वर्ष समारोह को दिल्ली पत्रकारिता विद्यालय में पढ़े छात्र भी कवर करें. इस पत्रकारिता विद्यालय में बैचलर ऑफ जर्नलिज्म और मास्टर ऑफ जर्नलिज्म के हिंदी व अंग्रेजी पाठ्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. दोनों भाषाओं के लिए 60-60 सीटें उपलब्ध हैं.

पाठ्यक्रम के दौरान चार विदेशी भाषाएं (फ्रेंच, स्पेनिश, चीनी और अरबी) और दो क्षेत्रीय भाषाएं (तमिल और बंगाली) भी पढ़ाई जाएंगी. इसमें हर विद्यार्थी को एक विदेशी और एक क्षेत्रीय भाषा पढ़ना अनिवार्य होगा. यह च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) पर आधारित है. पांच साल के इंटीग्रेटिड पाठ्यक्रम में 28 कोर पाठ्यक्रम होंगे. विद्यार्थियों को कक्षाओं के लेक्चर के लिए 50 क्रेडिट और प्रोजेक्ट व इंटर्नशिप के लिए भी 50 क्रेडिट दिए जाएंगे.

कक्षा 12 में 50 फीसद अंक लाने वाले उम्मीदवार इस पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं. वहीं मास्टर ऑफ जर्नलिज्म में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के स्नातक स्तर पर 60 फीसद अंक होने चाहिए. ऑल इंडिया लेवल पर आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिला दिया जाएगा. परीक्षा में सामान्य ज्ञान, समसामयिक और विश्लेषण क्षमता आंकने से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे. दिल्ली पत्रकारिता विद्यालय की कक्षाएं विश्वविद्यालय स्टेडियम में स्थित सीआइसी बिल्डिंग में होंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here