जन्मदिन स्पेशल, 69 साल के हुए महेश भट्ट

0
107

दिग्गज फिल्मकार महेश भट्ट बुधवार को 69 साल के हो गए. महेश भट्ट का जन्म 20 सितंबर 1948 में हुआ था. इन्होंने 1974 में ‘मंजिलें और भी हैं’ से अपने निर्देशन कार्य की शुरुआत की थी. इनके द्वारा निर्देशित फिल्म ‘सारांश’ (1984) मॉस्को अंतरराष्ट्रीय फिल्म उत्सव में दिखाया गया था और साथ ही इसके कहानी लिखने के कारण इन्हें सर्वश्रेष्ठ कहानी का फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला. यह अपने भाई मुकेश भट्ट के साथ ‘कब्जा’ (1988) नामक फिल्म के निर्माण के साथ ही निर्माता भी बन गए.

चार दशक के करियर में महेश ने खुद को एक बड़े मुकाम तक पहुंचाया है. ‘अर्थ’, ‘सारांश’, ‘डैडी’, ‘आवारगी’ जैसी फिल्मों का निर्देशन करके महेश ने अपने असाधारण निर्देशक होने का रिकॉर्ड साबित कर दिया था। महेश भट्ट के जन्मदिन पर उनकी बेटियों- फिल्मकार पूजा और अभिनेत्री आलिया ने ट्विटर पर उन्हें जन्मदिन की बधाई दी है.

महेश भट्ट ने ‘जख्म’ और ‘अर्थ’ जैसी लीक से हटकर फिल्में बनाई है. महेश भट्ट की कुछ प्रशंसनीय फिल्मों में ‘सारांश’, ‘दिल है कि मानता नहीं’, ‘सड़क’, ‘आशिकी’ और ‘जख्म’ शामिल हैं. इसके अलावा उन्हें बॉलीवुड में कई प्रतिभाशाली कलाकारों और गायकों के करियर की शुरुआत का श्रेय जाता है. कंगना रनौत, इमरान हाशमी, आशुतोष राणा महेश भट्ट की ही खोज हैं.

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here