अब मोबाइल में होगा आधार….

madhaar

नई दिल्ली। अब आपको आधार कार्ड हमेशा अपने पास रखने की जहमत नहीं उठानी पड़ेगी. क्योंकि सरकार ने एम आधार एप को अपडेट कर दिया है. आईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडेय के मुताबिक सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल में टीओटीपी को जोड़ा दिया गया है. जिसके बाद आप अपने आधार कार्ड को फोन में रख सकते हैं. एम आधार की ये सुविधा अभी आपको एंड्राइड फोन पर ही मिलेगी.

दरअसल, एप के बीटा वर्जन में डेमोग्राफिक डाटा उपलब्ध रहता है. जिससे आधार कार्ड में जो जानकारी होती हैं, वो मोबाइल पर दिख जाती हैं. इसके अलावा अब फिक्स टाइम के अंदर ओटीपी के डाउनलोड होने का इंतजार नहीं करना होगा. ये ओटीपी मोबाइल पर हमेशा मौजूद रहेगा. इसके लिए मोबाइल नेटवर्क की भी जरुरत नहीं होगी.

आपको बता दें कि केन्द्र सरकार लगभग सभी जगहों पर आधार कार्ड को अनिवार्य बनाता जा रहा है. अब रेलवे ने भी आठ सितंबर से एम आधार को वैध पहचान पत्र के रुप में दर्जा दे दिया है. दूसरी तरफ हरियाणा सरकार भी सभी लोगों को 31 अक्टूबर से पहले अपना आधार नंबर पैंशन आईडी से लिंक करवा लेने को कहा है. ऐसा न करवाने पर इनका नाम पेंशन सूची से काट दिया जाएगा. जिसके बाद भविष्य में इन्हें संबंधित विभाग की तरफ से कभी भी पेंशन नहीं मिल पाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here