दिल्ली के 449 प्राइवेट स्कूलों काे टेकओवर करेगी केजरीवाल सरकार

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल राजधानी के 449 प्राइवेट स्कूल को टेकओवर करेंगे. इसके लिए दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने भी मंजूरी दे दी है. दिल्ली सरकार ने इसके लिए एलजी के पास एक प्रस्ताव भेजा था. प्रस्ताव के मंजूर हो जाने के बाद अब अभिभावकों से वसूली गयी फीस न लौटाने पर दिल्‍ली सरकार इन स्‍कूलों पर कार्रवाई कर सकेगी.

एलजी बैजल ने मंजूरी देते हुए कहा कि दिल्‍ली सरकार का यह अच्‍छा फैसला है. इससे छात्रों का भविष्य बेहतर बनेगा. वहीं, उन बच्‍चों को भी इन स्‍कूलों में पढ़ने का मौका मिलेगा जो फीस ज्‍यादा होने के कारण इन स्‍कूलों में शिक्षा नहीं ले पा रहे थे.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 18 अगस्त को नियमों के खिलाफ जाकर फीस बढ़ानेवाले प्रावेट स्कूलों से दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश का पालन करते हुए बढ़ी हुई फीस अभिभावाकों को वापस करने की अपील की थी. केजरीवाल ने कहा था कि स्कूल अगर अदालत के आदेश का पालन नहीं करते हैं तो सरकार को अंतिम विकल्प के तौर पर इन स्कूलों का प्रबंधन और संचालन अपने हाथों में लेना पड़ेगा.

गौरतलब है कि दिल्‍ली के 449 निजी स्‍कूलों पर मनमानी फीस वसूलने का आरोप था. शिक्षा निदेशालय के निर्देश के बाद भी उन्होंने स्कूली बच्चों के परिजनों से ली गयी फीस वापस नहीं की थी. इन स्कूलों में डीपीएस, स्प्रिंग डेल, संस्कृति स्कूल, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल समेत मार्डन पब्लिक स्कूल भी शामिल हैं. वहीं, हाईकोर्ट में भी इसे लेकर याचिका डाली गयी है. अभिभावकों की शिकायत के बाद दिल्ली सरकार में शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने स्कूलों के टेकओवर की अनुमति मांगी थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here