संसद में विपक्षी नेताओं पर हमला, सांसद बेहोश

venezuela

काराकास। वेनेजुएला में सरकार समर्थकों ने 5 जुलाई को संसद में घुसकर विपक्षी नेताओं पर हमला बोल दिया. वेनेजुएला के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर संसद का विशेष सत्र बुलाया गया था. उसी वक्त लाल कपड़े पहने लगभग 100 लोग संसद में घुसे और हिंसा शुरू कर दी. हमले में 4 विपक्षी नेता घायल हो गए और संसद की दीवारों पर खून के छींटें फैल गए.

राष्ट्रपति मादुरो ने हिंसा की निंदा की और जांच के आदेश दिए. हमलावरों ने संसद में नेताओं, पत्रकारों और मेहमानों को कई घंटों तक बंधक बनाए रखा. सुबह संसद का सत्र चलने के दौरान ही राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के समर्थन में नारेबाजी करते हुए कुछ लोग अंदर घुस गए.

सांसद स्ट्रेचर पर ले गए एंबुलेंस तक

सबसे ज्यादा चोटिल हुए सांसद अमेरिको डि ग्राजिया को सर पर चोट लगी, और वो वहीं बेहोश हो गए और उन्हें स्ट्रेचर पर एबुलेंस तक ले जाया गया. ग्राजिया के परिवारवालों ने बाद में बताया कि अब वह खतरे से बाहर हैं.

संसद के अंदर से फोन पर बात करते हुए विपक्षी सांसद विलियम डविला ने कहा, ‘हमे किडनैप कर लिया गया है.’ चुनाव की मांग को लेकर हिंसा जारी है, वेनेजुएला में विपक्षी पार्टी मध्यावधि चुनाव की मांग कर रही है. उनका कहना है कि इससे ही देश का आर्थिक संकट दूर हो पाएगा, वहीं सरकार का कहना है कि अमेरिका के समर्थन से विपक्ष देश में तख्तापलट करना चाहता है. इस कारण से सरकार समर्थक और विरोधियों के बीच देश में हिंसा बढ़ती जा रही है.

वेनेजुएला में अप्रैल से जारी गतिरोध से अब तक 123 सैनिकों को राजद्रोह, चोरी आदि जैसे आरोपों के चलते हिरासत में लिया जा चुका है. इनमें नौसेना, वायुसेना और नेशनल गार्ड तक के अधिकारी शामिल हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here