डेढ़ लाख CCTV कैमरे लगाएगी दिल्ली सरकार

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी अपने घोषणा पत्र के सभी वादों को धीरे-धीरे पूरा करती जा रही है. दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान CCTV कैमरे लगवाने का वादा अब केजरीवाल पूरा करने जा रहे हैं. दिल्ली में डेढ़ लाख सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम केजरीवाल सरकार ने अब शुरु कर दिया है. पीडब्ल्यू मिनिस्टर सत्येंद्र जैन ने सीएम केजरीवाल को एक रिपोर्ट भेजी है. जिसके मुताबिक डेढ़ लाख सीसीटीवी कैमरे न सिर्फ रिहायशी कॉलोनियों में बल्कि बाजार में भी लगाए जाएंगे और पिछड़े इलाकों में भी समान रूप से ध्यान दिया जायेगा.

सीसीटीवी कैमरे की निगरानी के लिए हर इलाके में सेंट्रल मॉनिटरिंग केंद्र बनाए जाएंगे. जिसका रखरखाव करने की जिम्मेदारी आरडब्ल्यूए और बाजार के एसोसिएशन पर होगा. इस बारे में 15 अगस्त तक पीडब्लूडी मंत्री सत्येंद्र जैन को सूचित करने के लिए कहा गया है. अक्टूबर महीने में इसके लिए ग्लोबल टेंडर होगा और जनवरी 2018 तक कैमरे लग जाने की उम्मीद जताई जा रही है.

दिल्ली सरकार के मुताबिक इस प्रोजेक्ट में कुल 250 करोड़ रुपये में डेढ़ लाख सीसीटीवी कैमरे लगेंगे यानी एक सीसीटीवी करीब 16 हजार 667 रुपये का पड़ेगा. वहीं दूसरी तरफ दिल्ली सरकार डीटीसी और क्लस्टर बसों में 140 करोड़ रुपये की लागत से 6350  बसों में कुल 19050  सीसीटीवी कैमरे लगवाने जा रही है. दिल्ली सरकार का यह कदम सुरक्षा के हिसाब से काफी महत्वपूर्ण है, जिससे अपराधों पर लगाम लगाने के पूरे प्रयास किए जाएगें और अपराधियों की पहचान कैमरे द्वारा करके उनकी धरपकड़ तेज हो जाएगी.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here