खुशखबरी: यूपी के निकायों में 1500 पदों पर भर्तियां

लखनऊ: यूपी सरकार ने तय किया है की यूपी के निकाय में खाली भर्तियों को बहुत जल्दी भरा जायेगा. नगर निगम, पालिका परिषद और नगर पंचायतों में कई सालों से खाली समूह ग्रुप C  के अधिकारियों व कर्मचारियों के करीब 1500 पदों पर जल्द भर्तियां करने की तैयारी हैं. इस समय उत्तर प्रदेश में मौजूदा कुल 652 निकाय हैं.

इनमें 16 नगर निगम, 198 पालिका परिषद और 438 नगर पंचायतें हैं. सपा सरकार में निकायों में समूह ‘ग’ तक के पदों पर भर्ती के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग का गठन किया गया था. लेकिन नगर विकास विभाग ने कैबिनेट से प्रस्ताव पास करते हुए समूह ‘ग’ के करीब 1500 पदों पर भर्ती का अधिकार अधीनस्थ सेवा चयन आयोग से लेकर स्थानीय निकाय निदेशालय को दे दिया. स्थानीय निकाय निदेशालय को भर्ती का अधिकार मिलने के बाद भी समूह ‘ग’ के खाली पदों पर भर्तियां नहीं हो पाई.

प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद निकायों में खाली पदों का ब्योरा मांगा गया था. उच्चधिकारियों की बैठक में इन खाली पदों पर भर्ती न होने का कारण बताया गया. सूत्रों के मुताबिक इसलिए उच्च स्तर पर सहमति बनी है कि इन पदों पर भर्ती का अधिकार अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को फिर से दे दिया जाए, जिसके लिए इन पदों पर जल्द ही भर्तियां की जाएं.

निकायों में अवर अभियंता सिविल के 50, अवर अभियंता जलकल के 150, अवर अभियंता ट्रैफिक के 15, नगर पंचायतों में अवर अभियंता के 20, नगर पंचायतों में अधिशासी अभियंता के 220, कर निरीक्षक के 510, सहायक लेखाकार के 57 तथा लिपिक के 400 पद रिक्त बताए जा रहे हैं. कैबिनेट से मंजूरी के बाद नगर विकास विभाग इन पदों पर भर्ती का प्रस्ताव उत्तर प्रदेश लोकसेवा अयोग को भेज देगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here