बच्चों को निशुल्क पढ़ाने के लिए नवोदय विद्यालय में कराएं दाखिला

0
12058

नई दिल्ली। जवाहर नवोदय विदयालय में प्रवेश परीक्षा के फॉर्म आ चुके हैं. फॉर्म भरकर जमा करवाने की अंतिम तारिख 15 सितंबर 2016 है. जवाहर नवोदय विद्यालय देश के विभिन्न सरकारी विदयालयों से अलग है. यह देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थापित है. यहां पढ़ने वालो बच्चों को रहना, खाना और पढ़ाई संबंधी चीजें जैसे कॉपी, किताब, यूनिफॉर्म आदि निशुल्क मिलता है. यहां की पढ़ाई राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद् (एनसीईआरटी) पर आधारित सीबीएसई बोर्ड से होती है.

नवोदय विदयालय में दाखिला प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होता है. यहां कक्षा छह से पढ़ाई होती है. बच्चे को कक्षा छह में दाखिला लेने के लिए प्रवेश परीक्षा फॉर्म एक साल पहले ही भरना होता है. मसलन आप का बच्चा अगर अभी पांचवी में है तो उसका फॉर्म भरवा दीजिए. प्रवेश परीक्षा अगले साल जनवरी (2017) में होगी. अगर बच्चा प्रवेश परीक्षा पास करता है तो अगले साल अप्रैल(2017) में दाखिला होगा. यहां प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए अनिवार्य शर्त यह है कि पांचवी कक्षा में अध्ययनरत छात्र ही परीक्षा में बैठेगा ताकि परीक्षा का परिणाम आने तक वो तुरंत कक्षा छह में दाखिला ले सके. इसी तरह कक्षा 9 और कक्षा 11 में दाखिला प्रक्रिया है. प्रवेश परीक्षा फॉर्म आप नजदीकी नवोदय विद्यालय से ले सकते हैं या फिर जवाहर नवोदय की वेबसाइट से भी ले सकते हैं.

नवोदय विद्यालय में दाखिले की पूरी प्रक्रिया जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें- दाखिला प्रक्रिया

जवाहर नवोदय विद्यालय के परीक्षा परिणाम अन्य सभी विद्यालयों से उत्कृष्ट रहा है. यहां संविधान द्वारा दी गई आरक्षण नीति के तहत दाखिला होता है और ग्रामीण परिवार से आए छात्रों को प्रोत्साहित किया जाता हैं. आप भी अपने बच्चे के सुनहरे भविष्य के लिए प्रवेश फॉर्म भरें. नवोदय विद्यालय में शिक्षा निशुल्क मिलने के साथ-साथ मेधावी और एससी/एसटी छात्रों को स्कॉलरशिप भी दी जाती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here