‘ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए किसी भी बैंक के कार्ड पर रोक नहीं’

indian railway

नई दिल्ली। ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग में कुछ बैंक के कार्डो के इस्तेमाल पर बैन की खबर को भारतीय रेलवे ने गलत बताया है. शुक्रवार को कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया था कि भारतीय रेलवे ने भारतीय स्टेट बैंक और ICICI सहित 6 बैंकों के कार्ड से भुगतान पर रोक लगा दी है.

भारतीय रेलवे ने साफ किया है कि सभी बैंकों के कार्ड से रेल टिकट बुक कराया जा सकता है और किसी कार्ड को रोका नहीं गया है. इससे पहले खबर आई थी कि भारतीय रेलवे और बैंकों के बीच सुविधा शुल्क राशि के बंटवारे को लेकर विवाद चल रहा है, जिसकी वजह से कुछ बैंकों के कार्ड से पेमेंट बैन कर दिया गया.

बताया गया है कि भारतीय रेलवे ने इस साल की शुरुआत में बैंकों से सुविधा शुल्क की राशि को बराबर-बराबर बांटने के लिए कहा था. हालांकि बैंकों का आरोप है कि भारतीय रेलवे शुल्क की पूरी राशि खुद ही रखना चाहता है. इस मुद्दे को लेकर भारतीय बैंक एसोसिएशन और भारतीय रेलवे के बीच बातचीत भी बेनतीजा रही.

गलत खबरः SBI और ICICI बैंक के कार्ड एक्सेप्ट नहीं करेगा भारतीय रेल

ई-टिकट की बुकिंग के लिए किए गए ऑनलाइन पेमेंट हासिल करने वाले सभी मर्चेंट को एक हिस्सा यानी मर्चेंट डिस्काउंट अमाउंट (MDR) संबंधित बैंक को देना होता है, जिसके कार्ड के जरिए भुगतान होता है. MDR भुगतान राशि के अनुसार तय किया जाता है. बैंकों की ओर से इस मुद्दे पर कहा गया कि सामान्य तौर पर जो मर्चेंट होता है वह संबंधित बैंक को पैसा देता है, लेकिन भारतीय रेलवे ने उन्हें कभी पैसा नहीं दिया, इस वजह से ये राशि ग्राहकों से वसूली जाती रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here