इंदौर वनडे में मिली आसान जीत, भारत का सीरीज पर कब्जा

 

भारत ने रविवार को तीसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराते हुए पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की अपराजेय बढ़त बना ली। ऑस्ट्रेलिया ने एरोन फिंच के शतक (124) की मदद से 6 विकेट पर 293 रन बनाए। इसके जवाब में भारत ने पांड्‍या (78), रोहित शर्मा (71) और अजिंक्य रहाणे (70) की उम्दा पारियों से 47.5 अोवरों में 5 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया। सीरीज का चौथा मैच 28 सिंतबर को खेला जाएगा। भारत का इसी के साथ इंदौर के होलकर स्टेडियम में अपराजेय रिकॉर्ड कायम रहा, यह उसकी इस स्टेडियम में लगातार पांचवीं जीत है। भारत ने इस जीत के साथ कीर्तिमानों की झड़ी लगाते हुए इतिहास रच दिया।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। कंगारू कप्तान स्टीव स्मिथ ने सीरीज में पहली बार टॉस जीता। वॉर्नर और फिंच ने टीम को धीमी शुरुआत दिलाई, लेकिन इसके बाद वॉर्नर लय में नजर आने लगे। वॉर्नर 44 गेंदों पर 4 चौकों और 1 छक्के की मदद से 42 रन बनाने के बाद हार्दिक की ऑफ कटर पर बोल्ड हुए। उन्होंने फिंच के साथ पहले विकेट के लिए 70 रन जोड़े। इसके बाद फिंच ने मोर्चा संभाला और युजवेंद्र चहल की गेंद पर चौका लगाते हुए फिफ्टी पूरी की।

फिंच 124 रन बनाने के बाद कुलदीप यादव के शिकार बने। उन्होंने 125 गेंदों का सामना कर 12 चौकों और 5 छक्के लगाए और डीप मिडविकेट पर जाधव को कैच दे बैठे। उन्होंने स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिए 154 रन जोड़े। अब उम्मीदें स्मिथ पर टिक गई थी, लेकिन वे 71 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 63 रन बनाने के बाद कुलदीप की गेंद पर लांगऑफ पर बुमराह को कैच थमा बैठे। इसके तुरंत बाद चहल ने मैक्सवेल को विकेटकीपर धोनी से स्टंप करवाया।

इसके बाद बुमराह ने दो झटके दिए। उन्होंने ट्रेविस हेड (4) को बोल्ड किया। इसके बाद उनकी गेंद पर पीटर हैंड्‍सकॉम्ब (3) का मनीष पांडे ने अविश्वसनीय कैच लपका।

भारत ने मैच के लिए प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया जबकि ऑस्ट्रेलिया ने टीम में दो बदलाव किए। हिल्टन कार्टराइट की जगह एरोन फिंच तथा मैथ्यू वेड की जगह पीटर हैंड्‍सकॉम्ब को शामिल किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here