श्रीलंका को तीनों फोर्मेट में हरा कर भारत ने रचा इतिहास

कोलंबो। कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में भारत ने बुधवार को एक एकमात्र टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जीत हासिल कर श्रीलंका दौरा 9-0 से समाप्त किया.

इस तरह से टीम इंडिया ने एक विदेशी दौरे पर विरोधी टीम का 9-0 से सफाया करने वाली पहली टीम बन गई है. हालांकि इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने भी पाकिस्तान को इसी अंतर से हराया था, लेकिन उसने यह जीत अपने घर में ही दर्ज की थी.

भारत ने टेस्ट शृंखला में 3-0 और एकदिवसीय शृंखला में 5-0 से क्लीन स्वीप किया था. इस तरह से उसने इस दौरे में 9-0 से श्रीलंका का सूपड़ा साफ किया.

कप्तान विराट कोहली की एक और बेहतरीन पारी के दम पर भारत ने श्रीलंका को एकमात्र टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में सात विकेट से करारी शिकस्त दी. श्रीलंका ने टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 170 रन बनाए.

दिलशान मुनावीरा ने 29 गेंदों पर पांच चौकों ओर चार छक्कों की मदद से 53 रन की तेजर्तार पारी खेली. अशान प्रियरंजन 40 गेंदों पर नाबाद 40 रन बनाए और इसुरू उदाना (नाबाद 19) के साथ डेथ ओवरों में अच्छे रन बटोरकर आठवें विकेट के लिए 20 गेंदों पर 36 रन की अटूट साझेदारी की.

अपना 50वां मैच खेल रहे कोहली के सामने हालांकि इन तीनों का प्रयास फीका पड़ गया. भारतीय कप्तान ने सलामी जोड़ी के जल्दी पवेलियन लौटने के बाद 54 गेंदों पर 82 रन की पारी खेली जिसमें सात चौके और एक छक्का शामिल है.

उन्होंने मनीष पांडे (36 गेंदों पर नाबाद 51) के साथ तीसरे विकेट के लिए 119 रन जोड़े. इससे भारत ने 19.2 ओवर में तीन विकेट पर 174 रन बनाकर आसानी से लक्ष्य हासिल किया.

टीम इंडिया ने टेस्ट और वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बाद दौरे का इकलौता टी-20 मैच भी जीत कर श्रीलंका का 9-0 से सफाया कर दिया है. इसी के साथ ही टीम इंडिया विदेशी धरती पर ये कारनामा करने वाली पहली टीम बन गई है.

हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 7 साल पहले पाकिस्तान को 2009-10 में हुई सीरीज में टेस्ट में 3-0, वनडे में 5-0 और 1 टी20 में हराकर पूरी सीरीज में 9-0 से सफाया किया था, लेकिन वो रिकॉर्ड उसने अपनी धरती पर बनाया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here