INDvsSL: टेस्ट के पहले दिन चमके धवन आैर पुजारा

गॉल। भारत और श्रीलंका के बीच गॉल में खेले जा रहे पहले टेस्ट के पहले दिन का खेल समाप्त होने तक भारत 399/3 का स्कोर बना लिया था. स्टंप्स के समय चेतेश्वर पुजारा (144*) और अजिंक्य रहाणे (39*) क्रीज़ पर मौजूद थे. शिखर धवन ने 190 रनों कि शानदार पारी खेली.

श्रीलंका के खिलाफ गॉल में आज से खेले जा रहे तीन मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच के पहले दिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, वहीँ ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया. हार्दिक पांड्या भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में खेलने वाले 289वें खिलाडी बने.

टॉस जीतकर बल्लेबाज़ी करने उतरी टीम इंडिया की पारी की शुरुआत काफी धीमी रही, जहां दोनों ही ओपनर शिखर धवन और अभिनव मुकुंद ने अपनी टीम को संभली हुई शुरुआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 45 गेंदों में 27 रनों की महत्वपूर्ण साझीदारी निभाई, जिसके बाद अभिनव मुकुंद (12) को तेज़ गेंदबाज़ नुवान प्रदीप ने अपना शिकार बनाया. इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे चेतेश्वर पुजारा अच्छी लय में नज़र आए. उन्होंने शिखर धवन के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 88 रनों की अटूट साझेदारी निभाई, वहीँ शिखर धवन ने भी अपनी फॉर्म को जारी रखते हुए शानदार अर्धशतक बनाया.

लंच तक समाचार लिखे जाने तक भारत का स्कोर 27 ओवरों में 115/1 है. शिखर धवन (64*) और चेतेश्वर पुजारा (37*) दोनों ही बल्लेबाज़ नाबाद वापस पवेलियन लौटे. भोजनकाल के बाद भारतीय बल्लेबाजों की कोशिश बड़े से बड़े स्कोर तक पहुंचने की होगी.

लंच के बाद भारतीय टीम ने अपने 115/1 के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया, वहीँ श्रीलंकाई टीम के गेंदबाज़ विकेट के लिए तरसते नज़र आए. मैच के पहले दिन का दूसरा सत्र पूरी तरह भारत के नाम रहा, जहां शिखर धवन और चेतेश्वर पुजारा ने श्रीलंका के गेंदबाजों को जमकर परेशान किया. बाएं हाथ के बल्लेबाज़ शिखर धवन ने अपने टेस्ट करियर का पांचवां शतक पूरा किया. दूसरी तरफ चेतेश्वर पुजारा भी अपने 12वें शतक की ओर अग्रसर हैं. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 253 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी निभाई, जो भारत की तरफ से दूसरे विकेट के लिए श्रीलंका के खिलाफ सबसे बड़ी साझेदारी है. सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन (190) काफी तेज़ी के साथ अपने दोहरे शतक की तरफ बढ़ रहे थे कि चायकाल से कुछ देर पहले उनको नुवान प्रदीप ने एंजेलो मैथ्यूज के हाथों की शोभा बनाया, जिसके बाद भारत को दूसरा झटका लगा.

श्रीलंका की तरफ से नुवान प्रदीप को 2 विकेट हासिल हुए. चायकाल तक रिपोर्ट लिखे जाने तक भारतीय टीम का स्कोर 55 ओवरों में 282/2 था. चेतेश्वर पुजारा (75*) और कप्तान विराट कोहली (1*) बनाकर क्रीज़ पर मौजूद थे.

चायकाल के बाद टीम इंडिया ने अपने स्कोर 282/2 से आगे खेलना शुरू किया. चेतेश्वर पुजारा के शानदार नाबाद शतक की बदौलत विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने अपनी स्थिति काफी मजबूत करली है. पहले दिन का खेल समाप्त होने तक भारत का स्कोर 399/3 था. चेतेश्वर पुजारा (144*) और अजिंक्य रहाणे (39*) क्रीज़ पर मौजूद थे. चेतेश्वर पुजारा ने श्रीलंकाई गेंदबाजों को जमकर परेशान करते हुए अपने विकेट के लिए तरसा दिया.

टेस्ट क्रिकेट में भारत द्वारा बनाया गया यह स्कोर एक दिन में अपनी घरेलू धरती से बाहर बनाया गया भारत का सबसे बड़ा स्कोर है. पुजारा और रहाणे के बीच चौथे विकेट के लिए तक 113* नाबाद साझेदारी हो चुकी है. इससे पहले विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था, जिसके बाद भारत कि तरफ से सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन (190) ने आतिशी पारी खेल अपनी टीम के विशाल स्कोर कि नींव रखी. चेतेश्वर पुजारा के साथ शिखर धवन ने दूसरे विकेट के लिए मिलकर 253 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी निभाई. खतरनाक दिख रहे शिखर धवन को नुवान प्रदीप ने अपना शिकार बनाया. इसके बाद बल्लेबाज़ी करने उतरे कप्तान विराट कोहली (3) ने ख़ासा निराश किया और उनको भी तेज़ गेंदबाज़ प्रदीप ने वापस पवेलियन की राह दिखाई. इससे पहले नुवान प्रदीप ने अभिनव मुकुंद (12) को भी आउट कर मेहमान टीम को पहला झटका दिया था.

इसके बाद दाएं हाथ के बल्लेबाज़ चेतेश्वर पुजारा ने अपने टेस्ट करियर का 12वां शतक जमाया और वापस नाबाद पवेलियन लौटे. श्रीलंका की तरफ से तेज़ गेंदबाज़ नुवान प्रदीप को 3 विकेट हासिल हुए. उनके अलावा श्रीलंका का कोई भी गेंदबाज़ भारतीय बल्लेबाजों को आउट नहीं कर पाया. कल भारतीय बल्लेबाजों की कोशिश बड़ा से बड़ा स्कोर खड़ा करने की होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here