भारत का अमेरिका, जापान संग नौसैनिक अभ्यास शुरू

चेन्नई। भारतीय नौसेना ने अमेरिकी व जापानी नौसेनाओं के साथ सोमवार को सबसे बड़ा अभ्यास शुरू कर दिया है. बता दें की बंगाल की खाड़ी में पांच दिनों तक तीनों देश एक दूसरे से अपनी रणनीति साझा करेंगे. इससे तीनों के बीच सैन्य गठबंधन में मजबूती आने की संभावना है.

युद्धाभ्यास में 95 विमान, 16 जहाज व दो पनडुब्बियों को शामिल किया गया है. बंगाल की खाड़ी में अमेरिकी जहाज निमित्ज, गाइडेड मिसाइल क्रूज प्रिंसटन, गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रायर हावर्ड, शूप, किड, ए पॉसीडान पी-8ए विमान व लॉस एंजिलिस की तेज रफ्तार पनडुब्बी की क्षमता का प्रदर्शन हो रहा है. इसके साथ जापान का जहाज जेएस आइजूमो, एसएस सजानी और भारत का जलस्वा व आइएनएस विक्रमादित्य भी अपने शौर्य का एहसास करा रहा है.

भारत के समुद्री क्षेत्र में अतिक्रमण करने के साथ जिस तरह से बीजिंग दक्षिण चीन सागर में अपनी हरकतें बढ़ा रहा है उसमें अमेरिका व जापान के साथ भारत की नौसेना का साथ आना अहम है. इससे चीन को कड़ा संदेश मिलेगा. अमेरिका के रियर एडमिरल विलियम डी बर्न जूनियर का कहना है कि साझा अभ्यास न केवल चीन के लिए रणनीतिक संदेश है बल्कि उत्तर कोरिया व उस जैसे कई और देशों को भी हमारी चेतावनी है. उधर भारत के फ्लैग अफसर ईस्टर्न नेवल कमांड के कमांडिंग इन चीफ एचसीएस बिष्ट ने कहा कि इससे हमें एक दूसरे की तकनीक व मजबूत पक्ष को समझने में सहायता मिलेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here