चैम्पियंस ट्रॉफी को खत्म करने का विचार कर रही है आईसीसी

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद चैम्पियंस ट्रॉफी को खत्म करने के बारे में विचार कर रही है. वह चैम्पियंस ट्रॉफी को खत्म करके चार साल के अंदर दो विश्व टी-20 टूर्नामेंट कराने पर विचार कर रही है. चैम्पियंस ट्रॉफी का अगला संस्करण 2021 में भारत में होना है, लेकिन टी-20 की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए इस टूर्नामेंट के भविष्य पर संदेह है. आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा है की , “हमेशा से 50 ओवर के दो टूर्नामेंट में अंतर करना मुश्किल रहा है. अब विश्व कप दस टीमों का होने वाला है. ऐसे में चैम्पियंस ट्रॉफी भी लगभग विश्व कप की तरह ही हो गई है. मेरा मानना है कि विश्व कप अभी भी लंबा टूर्नामेंट होगा. विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ चार टीमों को सेमीफाइनल में खेलने का मौका मिलता है. इसमें बारिश से बाधित होने वाले मैच और टीम के एक-दो बुरे मैचों का प्रभाव नहीं पड़ता जैसा कि चैम्पियंस ट्रॉफी में होता है.”

उन्होंने कहा, “वैसे 2021 में चैम्पियंस ट्रॉफी होगी या नहीं या इसकी जगह दो विश्व टी-20 टूर्नामेंट होंगे, इसके बारे में अभी चर्चा चल रही है. हां, पर ऐसी संभावना है. मैं यह नहीं कह सकता कि ऐसा होने वाला है क्योंकि हमने देखा था कि हाल ही में हुई चैम्पियंस ट्रॉफी अच्छा टूर्नामेंट साबित हुई, खासकर ब्रिटेन में जहां आपको हर टीम के समर्थन में माहौल देखने को मिला.”

इसलिए इसे खत्म करने की जल्दबाजी नहीं है, लेकिन ईमानदारी से और स्पष्ट कहूं तो चार साल के दौरान दो विश्व टी-20 टूर्नामेंट लाने पर चर्चा चल रही है. रिचर्डसन ने कहा, “चार साल में दो विश्व टी-20 टूर्नामेंट हमें खेल को वैश्विक स्तर पर बड़े पैमाने पर बढ़ाने का मौका देगा. हम यह टूर्नामेंट 16 या 20 टीम का कर सकते हैं. जिसके बाद क्रिकेट का फन दुगना होने की पूरी संभावना है. जल्दी ही आईसीसी इस संदर्भ में अपना फैसला सुनायेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here