हिमाचल चुनावः फ्री लैपटॉप और बिना ब्याज के लोन के वादे के साथ मैदान में कांग्रेस

Congress Menifesto

शिमला। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने घोषणापत्र जारी कर दिया है. इस घोषणापत्र में कांग्रेस ने कई लुभावनी घोषणाएं की हैं. घोषणापत्र में कांग्रेस ने छात्रों और किसानों को लुभाने की कोशिश की है. कांग्रेस छात्रों को लैपटॉप के साथ महीने में एक जीबी डेटा मुफ्त देगी जबकि छोटे किसानों को बिना किसी ब्याज के कर्ज देने का वादा किया गया है.

मनरेगा में न्यूनतम मजदूरी 350 रुपये होगी. बुजुर्गों को दी जाने वाली पेंशन बढ़ाकर 1300 रुपये की जाएगी. गरीब परिवारों के 50 हजार मेधावी छात्रों को लैपटॉप और 1 जीबी डाटा मुफ्त दिया जाएगा. एक लाख युवाओं को नौकरी दी जाएगी. 2003 के बाद भर्ती हुए कर्मचारियों की पुरानी पेंशन बहाल होगी. 2 साल में कॉन्ट्रेक्ट कर्मचारियों को नियमित किया जाएगा.

नए वादों की झड़ी के साथ कांग्रेस ने अपनी सरकार के कार्यकाल में 95 फीसदी वादे पूरे करने का भी दावा किया. घोषणापत्र कमिटी के अध्यक्ष ठाकुर कौल सिंह ने इसे जारी किया. उन्होंने बताया कि पिछले 5 सालों में हमने अपने 95 फीसदी वादे पूरे किए हैं. घोषणापत्र में कहा गया है कि किसी भी शिकायत के निपटान के लिए शिकायत आयुक्त की नियुक्ति की जाएगी और प्रदेश में जीरो करप्शन की नीति लागू की जाएगी.

गौरतलब है कि हिमाचल और गुजरात के चुनाव एक साथ होने हैं. हिमाचल में तो भाजपा ने चुनाव प्रचार भी शुरू कर दिया है. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह लगातार हिमाचल प्रदेश का दौरा कर रहे हैं. तो वहीं घोषणापत्र जारी होने के बाद कांग्रेस पार्टी भी अपनी चुनावी सरगर्मी को बढ़ाने के लिए तैयार है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here