बिहार: खेत में निकले शिवलिंग को लेकर भारी तनाव, इंटरनेट सेवा ठप

बिहार के मधुबनी जिले के बाबूबरही थाना क्षेत्र में खोजपुर व बेला गांव के बीच अजीब विवाद सामने आया है. विवाद का कारण खेत में निकला शिवलिंग है. शिवलिंग का मामला  शांति से निबटाने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है. मामले की गंभीरता को देखते हुए जिला प्रशासन ने मधुबनी क्षेत्र में इंटरनेट सेवा को पूरी तरह बंद कर दिया है. बताया जा रहा है कि जिलाधिकारी के अगले आदेश तक इंटरनेट सेवा को बंद रखा जायेगा.

बता दें की बीते पांच अप्रैल को नहर चौक के पास नवका गांव खेत से शिवलिंग मिला था. यह शिवलिंग खोजपुर गांव की एक बच्ची को मिला था, जिसके बाद वहां के लोगों ने गांव के मंदिर परिसर में शिवलिंग की स्थापना कर दी और पूजा-अर्चना करने लगे,  लेकिन बेला पंचायत के लोगों का कहना था कि शिवलिंग उनके इलाके से मिला है. इस वजह से उस पर उन लोगों का हक है.

इसी को लेकर पिछले दो माह से भारी विवाद चल रहा था. बेला पंचायत के ग्रामीण धरना, प्रदर्शन व अनशन के जरिये शिवलिंग को वापस पाना चाह रहे थे. मामला सुलझता नहीं देख पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने शिवलिंग को जब्त करने की रणनीति बनाई थी. इसी वजह से बुधवार की रात बड़ी संख्या में पुलिस जवानों के साथ अधिकारी खोजपुर गांव के शिव मंदिर पहुंचे थे.

जानकारी के मुताबिक पुलिस अधिकारियों के साथ बड़ी संख्या में जवान खोजपुर गांव पहुंचे थे, ये लोग शिवलिंग को उखाड़ लेना चाह रहे थे. इसी बीच शुरू हुए विवाद में एक व्यक्ति की जान चली गई, जबकि दस से ज्यादा लोग घायल हो गये. मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारियों को विरोध की वजह से भागना पड़ा. इसके बाद गुस्साये ग्रामीणों ने जेसीबी समेत पुलिस की पांच गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया था.

ग्रामीण के गुस्से को देखते हुये लगभग दस घंटे तक पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौके पर नहीं गए. बाद में डीएम व एसपी की मध्यस्थता के बाद स्थिति में सुधार हुआ और शव को कब्जे में लेकर पुलिस ने पोस्टमार्टम कराया. मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात है. ग्रामीणों में आक्रोश है. बुधवार की रात विवाद के दौरान फायरिंग व जमकर पथराव हुआ था. अब इस मामले में पुलिस सख्त कार्रवाई कर रही है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here