उपराष्‍ट्रपति अंसारी को दी गई विदाई

नई दिल्‍ली। देश के उपराष्‍ट्रपति के तौर पर आज मोहम्‍मद हामिद अंसारी का कार्यकाल खत्‍म हो रहा है. इस मौके पर राज्‍य सभा में उन्‍हें विदाई दी गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंसारी की जमकर तारीफ की. वहीं कुछ ऐसी गुदगुदाने वाली बातें भी की, जिस पर अंसारी बीच-बीच में मुस्‍कुराते नजर आए. राज्य सभा के पदेन सभापति होने के नाते अंसारी इस दौरान सदन का संचालन कर रहे थे.

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में अंसारी को संबोधित करते हुए कहा, दोनों सदनों की तरफ से मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं. संविधान के मर्यादाओं के अनुकूल आपका निर्देश मिलता रहेगा, ऐसी मेरी कामना है.’

वहीं अंसारी के परिवार के राजनीतिक इतिहास का जिक्र करते हुए कहा, ऐसा परिवार जिसका करीब 100 साल का इतिहास सार्वजनिक जीवन का रहा. नाना और दादा कभी राष्ट्रीय पार्टी के अध्यक्ष रहे, कभी संविधान सभा में रहे. आप उस परिवार की पृष्ठभूमि से आते हैं, जिनके पूर्वजों का सार्वजनिक जीवन में खासकर कांग्रेस के जीवन के साथ और कभी खिलाफत मूवमेंट के साथ काफी सक्रियता रही.

अंसारी राजनयिक भी रह चुके हैं. इसे याद करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने मजेदार अंदाज में कहा, आपका अपना जीवन एक करियर डिप्लोमैट का रहा. करियर डिप्लोमैट क्या होता है, यह मुझे प्रधानमंत्री बनने के बाद ही समझ आया. क्योंकि उनके हंसने का अर्थ क्या होता है, उनके हाथ मिलाने का अर्थ क्या होता है, वह तुरंत समझ नहीं आता है. क्योंकि उनकी ट्रेनिंग वही होती है. मगर इस कौशल का उपयोग 10 साल यहां जरूर हुआ होगा, सबको संभालने में उस कौशल का लाभ इस सदन को मिला होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here