1 जुलाई से देश भर में लागू होगा GST बिल

भारत सरकार ने GST को पारित करने के लिए कमर कस ली है. यह गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स या वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) 1 जुलाई से लागू होगा. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस बात का ऐलान करते हुए बताया कि जीएसटी 30 जून और 1 जुलाई की मध्य रात्रि से लागू हो जाएगा. उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, स्पीकर, पीएम मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एचडी देवगौड़ा मौजूद रहेंगे. जेटली ने बताया कि थोड़े समय तक इस नयी व्यवस्था को अपनाने में कुछ चुनौतियां आ सकती हैं लेकिन धीरे- धीरे यह आदत में आ जायेगा.

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि जीएसटी का शुभारंभ कार्यक्रम संसद के सेंट्रल हॉल में किया जायेगा. इस कार्यक्रम के लिए सांसदों, मुख्यमंत्रियों और राज्यों के वित्त मंत्रियों को आमंत्रित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि जीएसटी के माध्यम से केंद्र और राज्यों का राजस्व बढ़ेगा, घोषित अर्थव्यवस्था का आकार भी विस्तृत होगा. थोड़े समय तक नयी व्यवस्था को अपनाने में कुछ चुनौतियां आयेगीं जिसके लिए सरकार विज्ञापनों के माध्यम से भी लोगों को समझाएगी.

जानकारी के अनुसार बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन माल एवं सेवाकर (GST) का प्रचार करते जल्दी नजर आएंगे। यह तय है कि देश में जीएसटी की नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था एक जुलाई से लागू होनी है. केंद्रीय उत्पाद एवं सीमाशुल्क विभाग अमिताभ बच्चन को जीएसटी का ब्रांड एंबेसडर बनाएगा. उनके साथ 40 सेकेंड की एक विज्ञापन फिल्म भी शूट कर ली गई है जो सोशल मीडिया और टेलीविजन के माध्यम से देश भर में पहुंचेगी.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here