उत्तराखंडः सरकारी स्कूल भी होंगे ‘इंग्लिश मीडियम’

Representative School

देहरादून। उत्तराखंड सरकार ने शिक्षा प्रणाली में सुधार के लिए एक बहुत ही अहम योजना बनाई है. इस योजना के अनुसार राज्य के करीब 18,000 सरकारी स्कूलों के बच्चे अब हिंदी की जगह इंग्लिश मीडियम में पढ़ाई करेंगे. राज्य के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे के अनुसार इस परियोजना को कई चरणों में लागू किया जाएगा. इसकी शुरुआत साल 2018-19 शिक्षा सत्र से होगी, जिसमें सबसे पहले क्लास 1 के बच्चों को इंग्लिश मीडियम में पढ़ाया जाएगा.

उन्होंने बताया कि अगले साल से क्लास 1 के बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाया जाएगा. जिसके बाद धीर-धीरे सभी कक्षाओं में इंग्लिश मीडियम की शुरुआत की जाएगी. सरकारी स्कूलों में इंग्लिश को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है.

पांडे ने बताया कि सरकारी स्कूलों को हाल ही में अंग्रेजी के 75 सामान्य वाक्य भेजे गए हैं, जिसे उन्हें रोजाना की क्लास रूटीन में शामिल करना अनिवार्य होगा. उनका कहना है कि जब बच्चे छोटे वाक्य और शब्द बोलना सीख जाएंगे तो उनके लिए कठिन वाक्य समझना भी आसान हो जाएगा. इस तरह से बाद में पढ़ाई का माध्यम आसानी से बदला जा सकेगा. इस पहल को लेकर स्कूलों में काफी उत्साह दिखाई दे रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here