ग्लोबल हंगर इंडेक्स में 100वें स्थान पर भारत

hunger

नई दिल्ली। सबका साथ, सबका विकास के साथ बनी मोदी सरकार की पोल खोलने वाली एक रिपोर्ट सामने आई है. इस रिपोर्ट में भारत को 119 देशों के वैश्वविक भूख सूचकांक में 100वें स्थान पर रखा गया है. यह रिपोर्ट इंटरनेशनल फूड पॉलिसी रिसर्च इंस्टिट्यूट (IFPRI) ने तैयार की है.

रिपोर्ट के आने के बाद भारत सरकार की गरीबी और विकास से जुड़ी नीतियों पर सवाल भी उठने लगे हैं. केंद्रीय मंत्री कह रहे हैं जीडीपी ग्रोथ हो रही है लेकिन यह रिपोर्ट कुछ और ही हकीकत पेश कर रही है. रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में भूख का स्तर गंभीर है. बच्चे खाने की वजह से कुपोषित हो रहे हैं. सामाजिक क्षेत्र को इसके प्रति मजबूत प्रतिबद्धता दिखाने की जरूरत है.

पिछले वर्ष भारत इस सूचकांक में 97वें स्थान पर था. जो इस साल खिसक कर 100वें स्थान पर आ गया है.  IFPRI ने एक बयान में कहा कि119 देशों में भारत 100वें स्थान पर है. पूरे एशिया में सिर्फ अफगानिस्तान और पाकिस्तान उससे पीछे हैं. उन्होंने कहा कि 31.4 के साथ भारत का 2017 का ग्लोबल हंगर इंडेक्स गंभीर श्रेणी में है.

रिपोर्ट के मुताबिक भारत की रैंकिंग चीन (29), नेपाल (72), म्यांमार (77), श्रीलंका (84) और बांग्लादेश (88) से भी पीछे है. पाकिस्तान और अफगानिस्तान क्रमश: 106वें और 107वें स्थान पर हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here