टॉप 100 इनोवेटिव कंपनियों में HUL, एशियन पेंट्स और भारती एयरटेल शामिल

नई दिल्ली। फोर्ब्स की ओर से जारी की गई दुनिया की 100 सबसे ज्यादा इनोवेटिव कंपनियों की सूची में तीन भारतीय कंपनियां शामिल हैं. इनके नाम हिंदुस्तान यूनिलिवर, एशियन पेंट्स और भारती एयरटेल है. इस लिस्ट में पहला स्थान सेल्सफोर्स डॉट कॉम का है. कंपनी ने टेस्ला मोटर्स को पछाड़ा है. हालांकि हिंदुस्तान यूनिलिवर बीते वर्ष के 31 वें स्थान से 7वें और एशियन पेंट्स 18 वें से 8वें पायदान पर आ गया है. इस सूची में भारती एयरटेल 78वें स्थान पर है.
वर्ष 2016 की लिस्ट में देश की दिग्गज आईटी कंपनी टीसीएस (टाटा कंसलंटेंसी सर्विसेज), सनफार्मा और लार्सन एंड ट्यूबरो थे, लेकिन इस साल यह कंपनियां सूची में अपनी जगह नहीं बना पाई. इससे लिस्ट में कुल भारतीय कंपनियों की संख्या पांच से घटकर तीन हो गई है.

दुनिया की सबसे इनोवेटिव कंपनियां उन्हें माना जाता है कि जिनको लेकर निवेशकों में उम्मीद होती है कि वे मौजूदा समय में और भविष्य में इनोवेटिव बनी रहेंगी. इसके अलावा लिस्ट में शामिल होने के लिये कंपनियों को सात वर्ष का पब्लिक फाइनेंशियल डेटा और 10 अरब डॉलर मार्केट कैप की जरूरत होती है.

फोर्ब्स मैगजीन ने कहा, हम केवल उन उद्योग को शामिल करते हैं जो इनोवेशन के क्षेत्र में निवेश के लिये जानी जाती हैं. इस सूची में उन उद्योगों को शामिल नहीं किया जाता जिनका शोध और विकास के क्षेत्र में किये गये निवेश को मापा नहीं जा सकता. इसलिए बैंक और अन्य वित्तीय सेवा प्रदाता भी इस सूची में शामिल की जाती हैं. इसी प्रकार ऊर्जा और खनन कंपनियों को भी शामिल नहीं किया जाता क्योंकि इनकी मार्केट वैल्यू इनेवोशन की जगह कमॉडिटी के मूल्य से बंधा होता है.

लिस्ट में शामिल टॉप 10 कंपनियों में अमेजन डॉट कॉम (तीसरे स्थान पर), शांघाई आरएएएस ब्लड प्रोडक्ट्स (चौथे), नेटफ्लिक्स (पाचवें), इनसाइट (छठे), नावेर (नौवें) और रिजेनेरोन फार्मास्युटिकल्स (10वें) स्थान पर हैं. इनके अलावा अडोब सिस्टम्स, मैरियॉट इंटरनेशनल, नील्सन, मास्टर कार्ड, कोका कोला, प्रॉक्टर एंड गैंबल, पेप्सीको, कोलगेट- पामोलिव कंपनियां भी लिस्ट में शामिल हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here