जनसंख्या नियंत्रण की जागरूकता के लिए उल्टे पांव चल रहे हैं दंपती

देहरादून. चाहे रोजगार की बात हो या उच्च जीवन स्तर की भारत में बढ़ती जनसंख्या के कारण दिक्कतें साफ देखी जा सकतीं है. 24 साल पहले जनसंख्या नियंत्रण की मुहिम छेड़ने वाले मेरठ निवासी तलवार दंपती दिनेश व दिशा अब तक 120 शहरों की पदयात्रा कर चुके हैं. बता दें की यह दंपति चार साल से उल्टे पांव चलकर जनसंख्या नियंत्रण को लेकर सरकारी नीतियों का विरोध कर रहा है. 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस पर दिनेश व दिशा मंगलवार को उत्तराखंड के देहरादून पहुंचे और जिलाधिकारी एसए मुरुगेशन को ज्ञापन भी दिया. ज्ञापन में जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून बनाने सहित अन्य कई महत्वपूर्ण भी सुझाव दिए गए.

इसके बाद वह नगर निगम पहुंचे और लोगों को अपनी बुलंद आवाज में बढ़ती जनसंख्या से भविष्य में पैदा होने वाले खतरे के प्रति आगाह किया. उन्होंने सभी से जनसंख्या नियंत्रण में सहयोग करने की अपील की. तलवार दंपती ने सुरभि परिवार फाउंडेशन की स्थापना भी की है. दिनेश तलवार ने बताया कि 1994 में जनसंख्या नियंत्रण के लिए मुहिम की शुरुआत की थी. इस मुहिम में पत्नी दिशा के साथ ही दोनों बच्चे भी बढ़-चढ़कर सहयोग करते हैं.

अब तक वे देश के पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तराखंड सहित विभिन्न राज्यों के 120 शहरों की पदयात्रा कर चुके हैं. उन्होंने कहा की देश की बढ़ती जनसंख्या गंभीर मुद्दा है. वर्तमान में देश की आबादी 133 करोड़ है. ऐसा ही रहा तो एक साल के अंदर हम जनसंख्या के मामले में चीन को पीछे छोड़ देंगे. सरकारें तमाम समस्याओं और योजनाओं पर अरबों खर्च कर रही है, लेकिन जनसंख्या नियंत्रण जैसे अभियान पर कुछ नहीं.

उन्होंने 2013 से उल्टा चलते हुए विरोध करना शुरू किया. दिशा तलवार ने बताया कि अभी तक हमने सरकार को पांच हजार ज्ञापन, 90 हजार पोस्टकार्ड और 80 से ज्यादा बार जंतर-मंतर पर उपवास कार्यक्रम किया और लगातार इस अभियान के साथ जुड़े हैं.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here