महंगी होगी लग्जरी कारें

नई दिल्ली। एस.यू.वी. या लग्जरी सेडान कारें महंगी होने जा रही है. जी.एस.टी. काउंसिल लग्जरी गाडियों पर सेस को 15 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत करने का विचार कर रही है. काउंसिल के इस फैसले से एस.यू.वी. या लग्जरी कारें महंगी हो जाएंगी. हालांकि अगर काउंसिल सेस बढ़ाने का फैसला कर भी लते है तो इससे अचानक दामों में बढ़ौतरी नहीं हो जाएगी. सेस बढ़ाने के बाद जी.एस.टी. कॉम्पेंसेशन लॉ में संशोधन की जरूरत पड़ेगी.

जी.एस.टी. काउंसिल की मीटिंग के बाद एक अधिकारी ने बताया कि काउंसिल ने जी.एस.टी. कानून में संशोधन को मंजूरी दी है, जिससे कॉम्पेंसेशन सेस में बढ़ोतरी होगी. एक अंग्रेजी अखबार की माने तो अधिकारी ने यह बी बताया कि काउंसिल का मत यह था कि महंगी गाडियों पर सेस की सीमा को बढ़ाया जाए.

आपको बताते चलें कि कारों को जी.एस.टी. के सबसे ऊंचे स्‍लैब (28 प्रतिशत) में रखा गया है. यह बात भी गौर करने वाली है कि जी.एस.टी. काउंसिल पहले ही सेस सहित इस पर अधिकतम टैक्स 40 फीसदी पहले ही तय कर चुकी है. 4 मीटर की लंबाई वाली छोटी पैट्रोल और 1,200 CC इंजन क्षमता वाली गाड़ियों पर 1 फीसदी सेस लगाया गया है, जबकि इसी लंबाई और 1,500 CC क्षमता वाली डीजल गाड़ियों पर 3 फीसदी सेस तय किया गया है. मध्‍यम आकार की बड़ी कारों या एस.यू.वी. पर सेस 15 फीसदी है, जिससे जी.एस.टी. लागू होने के बाद कुछ मॉडल के दाम में कमी आई थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here