मुंबई में शुरू हुईं इलेक्ट्रॉनिक बसें

इलेक्ट्रॉनिक बैटरी से चार्ज होने वाली बसें शुक्रवार से मुंबई की सड़कों पर दौड़ना शुरू हो गईं. लगातार घाटे में चल रही बेस्ट बसों को फायदे में लाने और उन पर हो रहे अधिक खर्च से बचने के लिए बेस्ट ने अब इलेक्ट्रॉनिक बसों का सहारा लिया है. ये बसें करीब 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से मुंबई की सड़कों पर दौड़ती नजर आएंगी.

इन बसों में लीथियम आयन बैटरी लगी है, जिसे एक बार चार्ज करने पर बस 200 किमी तक चल सकती है. शुरू में 4 बसों को टेस्टिंग के तौर पर मुंबई की सड़कों पर उतारा गया है. एक बस की कीमत करीब 1.67 करोड़ रुपए है यानि करीब 10 करोड़ रुपए खर्च कर इन बसों को सड़क पर उतारा गया है.

इन ई-बसों को चलाने पर प्रति किलोमीटर का खर्च सीएनजी के मुकाबले 46 प्रतिशत कम तथा डीजल के मुकाबले 60 प्रतिशत कम आएगा. सीएनजी बसों को चलाने में जहां 15 रुपये प्रति घंटा लगता है, डीजल बसों को चलाने में प्रति किलोमीटर 20 रुपये का खर्च आता है, तो वहीं इलेक्ट्रिक बसों को चलाने में प्रति किलोमीटर 8 रुपये का खर्च आएगा. इन बसों में 31 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है. और हर बड़े डिपो में इन बसों का चार्जर लगाया गया है जहां पर इन बसों को चार्ज किया जा सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here