मेक्सिको में 8.1 तीव्रता के भूकंप से 5 की मौत, सूनामी की चेतावनी जारी

मेक्सिको। मेक्सिको में 8.1 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप से 5 लोगों की मौत हो गई है. भूकंप के बाद तीन मीटर से भी उंची लहरों की सूनामी की चेतावनी जारी की गई है. मेक्सिको सिटी में भूकंप के तेज़ झटके महसूस किए गए जहां इमारतें कांपने लगीं और लोग घरों से निकलकर सड़कों पर आ गए. जिसमें अभी तक पांच लोगों के मारे जाने की सूचना है.

‘एफे न्यूज’ ने मेक्सिको के आंतरिक मंत्रालय के हवाले से बताया कि क्रिस्टोबल डी लास कसास शहर में एक घर के ध्वस्त हो जाने से तीन लोगों की जबकि टबैस्को राज्य में दो बच्चों की मौत हो गई.

अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के मुताबिक, भूकंप प्रशांत तट से 120 किलोमीटर दूर मेक्सिको के ट्रेस पिकोस के दक्षिण-पश्चिम में रात 12.49 बजे आया. यूएसजीएस के अनुसार, भूकंप के बाद के (ऑफ्टरशॉक)करीब 12 झटकों की तीव्रता 5.0 से ऊपर रही और 23,000 लोगों ने संभवता तीव्र झटकों को महसूस किया.

राष्ट्रीय मौसम सेवा के प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र द्वारा मेक्सिको में तीन फुट ऊंची लहरों के साथ सुनामी की पुष्टि की गई है. सुनामी चेतावनी केंद्र ने भूकंप आने के तुरंत बाद मेक्सिको, ग्वाटेमाला, पनामा, अल सल्वाडोर, कोस्टारिका, निकारागुआ, होंडुरास और इक्वाडोर में सुनामी की लहरों के पहुंचने चेतावनी जारी की थी.

मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीटो ने ट्वीट कर कहा, “राष्ट्रीय आपातकालीन समिति सहित नागरिक सुरक्षा प्रोटोकॉल सक्रिय हैं.” महापौर मिग्युएल एंजेल मानकेरा ने मेक्सिको सिटी के कई हिस्सों में बिजली नहीं होने की पुष्टि की. भूकंप के झटके मध्य अमेरिकी देशों में भी महसूस किए गए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here