GST: 32 रूपए महंगा हुआ घरेलू LPG सिलेंडर, कमर्शियल हुआ सस्ता

lpg cylinder

नई दिल्ली। 1 जुलाई से देश भर में GST लागू हो चुका है और अब इसका असर आम आदमी पर दिखने लगा है. जीएसटी लागू होते ही घरेलू सिलेंडर के दाम बढ़ गए हैं जिससे आम आदमी को बड़ा झटका लगा है. अब लोगों को एलपीजी सिलेंडर लेने के लिए 32 रुपए ज्यादा खर्च करने होंगे. दरअसल, ये दाम जीएसटी लागू होने और सब्सिडी में कटौती से बढ़ेंगे. नए दाम 1 जुलाई से लागू हो चुके हैं.

जानकारी के मुताबिक, जीएसटी के लागू होने से पहले कई राज्यों को एलपीजी के लिए टैक्स नहीं देना होता था, लेकिन कुछ राज्यों में इस पर 2-4 प्रतिशत का वैट लगता था. लेकिन अब क्योंकि एलपीजी को 5% के स्लैब में रखा गया है, तो इसकी कीमत में 12-15 रुपए की बढ़ौतरी हो रही है. कमर्शियल सिलेंडर हुआ सस्ता जून से सब्सिडी में कटौती का असर भी उपभोक्ताओं पर पड़ेगा. उदाहरण के तौर पर, जो ग्राहक सब्सिडी के पात्र हैं, उन्हें जून तक दी गई 119.85 रुपए की सब्सिडी में कटौती की गई है.

नई अधिसूचना के मुताबिक, अब सिर्फ 107 रुपए ही उनके बैंक खाते में आएंगे.’ इन दोनों का संयुक्त प्रभाव यह होगा कि हर सिलिंडर पर 32 रुपए अतिरिक्त खर्च करने पड़ेंगे. अलग-अलग राज्यों की कीमत में अंतर होगा. जीएसटी के आने से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर में 69 रुपए तक की कटौती हुई है. इससे पहले कमर्शियल सिलेंडर पर 22.5% तक का टैक्स लगता था, लेकिन अब इसे 18% स्लैब में रखा गया है जिसके कारण दाम घटे है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here