मेट्रो में ऐसे करें सस्ता सफर…

Dmrc

नई दिल्ली। 10 अक्टूबर को दिल्ली मेट्रो ने किराया बढ़ा दिया. जिसके बाद से दिल्ली की जनता में निराशा पैदा हो गई. लोग मेट्रो के किराया बढ़ोतरी का विरोध भी कर रहे हैं. लेकिन मेट्रो का किराया बढ़ने के बावजूद भी आप सस्ते में सफर कर सकते हैं.

डीएमआरसी ने कहा है कि जो लोग मेट्रो के ‘नॉन पीक आवर्स’ यानि जब भीड़ कम होती है, उस दौरान सफर करते हैं तो उन्हें 20% की छूट मिलेगी. बता दें कि इससे पहले दिल्ली मेट्रो में सिर्फ उन्ही लोगों को किराए में 10 प्रतिशत छूट मिलती थी जो सिर्फ नॉन पीक आवर्स में मेट्रो स्टेशन में एंट्री और एग्जिट करते थे.

गौरतलब है कि ये डिस्काउंट मेट्रो कार्ड से सफर करने पर मिलाने वाले 10% डिस्काउंट के अलावा दिया जाता है. यानि कुल मिलाकर यात्री को 20 प्रतिशत का डिस्काउंट मिल जाता है.

अब, DMRC के ताजा नियमों के हिसाब से 10% का ये ऐक्स्ट्रा डिस्काउंट उन यात्रियों के लिए भी होगा जो ‘नॉन पीक हावर्स’ में मेट्रो स्टेशन पर एंट्री करते हैं लेकिन पीक आवर्स (ज्यादा भीड़ वाले समय) में स्टेशन से बाहर आते हैं. इसके लिए डीएमआरसी ने कम भीड़ वाले तीन टाइम जोन्स भी बनाए हैं.

ये हैं ‘नॉन पीक आवर्स’
पहला टाइम जोन मेट्रो शुरू होने से लेकर सुबह के 8 बजे तक होता है. दूसरा दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे और तीसरा रात 9 बजे से लेकर मेट्रो बंद होने तक रहेगा. हालांकि दिल्ली मेट्रो ने ये साफ कर दिया है कि पीक आवर्स के समय जो यात्री मेट्रो में एंट्री और एग्जिट करते हैं उन्हें ये छूट नहीं मिलेगी. इसके साथ ही भीड़-भाड़ वाले समय एंट्री करके, नॉन पीक आवर्स में एग्जिट करने वाले लोगों को भी ये अतिरिक्त डिस्काउंट नहीं मिल सकेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here