गुजरात चुनाव- कांग्रेस की आज आ सकती है पहली लिस्ट

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस आज अपनी पहली उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर सकती है. गुजरात चुनाव उम्मीदवारों के नाम पर अंतिम मुहर लगाने के लिए कांग्रेस केंद्रीय समिति की बैठक है. कांग्रेस ने 89 उम्मीदवारों के नाम को तय कर लिया है, केंद्रीय समिति की बैठक में इन नामों पर अंतिम मंजूरी दी जानी है. वहीं बीजेपी ने 145 उम्मीदवारों के नाम तो तय कर लिए हैं, लेकिन अभी इसकी लिस्ट जारी नहीं की है. बीजेपी की इस रणनीति को देख माना जा रहा है कि वो फिलहाल वेट एंड वॉच मोड में है.

गुजरात विधानसभा चुनाव के मतदान 9 दिसंबर और 14 दिसंबर को है. ऐसे में समय बहुत कम बचा है. कांग्रेस और बीजेपी दोनों पार्टियों ने अभी तक अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी नहीं की है. दोनों पार्टियां एक दूसरे के उम्मीदवारों के लिस्ट के इंतजार में है, जिसके चलते देर हो रही थी. कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाने के लिए केंद्रीय समिति की बैठक बुलाई है. ये बैठक शाम को होनी है. केंद्रीय समिति में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी हैं तथा पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सहित पार्टी के वरिष्ठ नेता इसमें शामिल है. सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस की केन्द्रीय चुनाव समिति ने राज्य के पहले चरण में 89 सीटों के लिए होने वाले चुनाव में कुछ उम्मीदवारों के नाम पर पिछले हफ्ते सप्ताह हुई बैठक में चर्चा कर ली थी, लेकिन किसी नाम की घोषणा नहीं की गयी. कांग्रेस सूत्रों ने मुताबिक 182 सीटों के लिए सभी उम्मीदवारों के बारे में आज बैठक में चर्चा होगी, इसके बाद देर शाम उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर सकती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के नेतृत्व में बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति ने गुजरात चुनाव के लिए 182 विधानसभा सीटों में से लगभग 145 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर सहमति बना ली है. 145 उम्मीदवारों के नाम पर सहमति के बाद पीएम मोदी, अमित शाह, विजय रुपाणी और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष जीतू वघानी ने लगभग 50 मिनट तक मीटिंग की और ये तय किया कि अभी अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं करनी चाहिए. उसके बाद अमित शाह ने अपनी रणनीति में कुछ बदलाव किया है. बीजेपी अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा करने से पहले एक बार फिर हार्दिक पटेल, अल्पेश ठाकोर और जिग्नेश मेवाणी के करीबी लोगों को तोड़कर बीजेपी में शामिल करा उन्हें टिकट देकर कांग्रेस को बड़े झटके देना चाहती है. बीजेपी नेतृत्व हार्दिक की सीडी आने के बाद पाटीदार समाज का रुख हार्दिक को लेकर कैसा रहेगा उस पर भी नज़र बनाए हुए हैं. इसीलिए अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करने में देर कर रही है.

गुजरात में पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 14 नवंबर से ही शुरू हो गई और पर्चा दाखिल करने की अंतिम तारीख 21 नवंबर है. जबकि दूसरे चरण के लिए नामांकन भरने की प्रक्रिया 20 नवंबर से शुरू होगी. ऐसे में समय बहुत कम बचा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here