खुद घुसपैठ कर चीन ने भारतीय सेना पर लगाया आरोप

Represented Image

नई दिल्ली। पहले तो चीनी सैनिक सिक्कीम में जबरन भारतीय सीमा में घुस आए और दो बंकर नष्ट करने के अलावा भारतीय सैनिकों से झड़प भी की. इसके बाद अब चीन ने भारत पर ही घुसपैठ का आरोप लगा दिया है. चीन ने यह भी मांग की है कि भारतीय सैनिकों को सिक्कीम में तुरंत पीछे बुलाया जाए. चीन ने कहा है कि उसने नाथुला दर्रे से कैलास मानसरोवर यात्रियों का आवागमन रोकने के पीछे सीमा गतिरोध को कारण के रूप में पेश किया है.

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने एक बयान में कहा है कि चीन अपील करता है कि भारत सीमा पार करके आए अपने सैनिकों को तुरंत वापस बुलाए और पूरे मामले में जांच के आदेश दे. उन्होंने अपने बयान में आरोप लगाया कि भारतीय सीमा रक्षक सिक्कीम में भारत-चीन सीमा पार कर उसके क्षैत्र में चले गए और चीनी फ्रंटियर फोर्सेज की देवलांग में आम गतिविधियों को प्रभावित किया. इसके बाद चीन ने उसके जवाब में कदम उठाए.

चीनी प्रवक्ता का यह बयान उसके रक्षा मंत्री के उस बयान के बाद आया है जिसमें उन्होंने दावा किया था कि उसकी जमीन पर सड़क और इमारत निर्माण का भारतीय सेना विरोध कर रही है. माना जा रहा है कि सड़क निर्माण का विरोध करना ही चीन को नागवार गुजरा और उसने कैलास मानसरोवर यात्रा के लिए नाथुला दर्रे को बंद कर दिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here