शिक्षा के क्षेत्र में केंद्र सरकार लापरवाह

सारण। छात्र युवा अधिकार यात्रा के दौरान छपरा पहुंची जेएनयू के अध्यक्ष कामरेड गीता कुमारी ने केंद्र सरकार के विफलता पर हल्ला बोलते हुए कही की यह सरकार युवाओं को शिक्षा व रोजगार देने में विफल साबित हो रही शहर के नगरपालिका चौक पर सभा को संबोधित करते हुए गीता ने कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली मौजूदा भाजपा सरकार ने तीन साल से अधिक का अपना कार्यकाल पूरा कर लिया लेकिन अभी तक लोगों के लिए अच्छे दिन नही आये।

उन्होंने कहा इस सरकार ने रोजगार में कटौती का रिकॉर्ड कायम कर रही है वही दूसरी उच्च शिक्षा को चौपट कर दिया गया है। उच्च शिक्षा व शोध के छात्रों को बेदखल करने के लिए यूजीसी नोटिफिकेशन 2016 द्वारा सभी शोध संस्थानों में भारी शीट कटौती की गई है। साल में दो बार होने वाले नेट परीक्षा को घटाकर एकबार कर दिया गया है वही नेट व जेआरएफ के शीट को कम कर दिया गया है। सरकार ने शैक्षणिक संस्थानों के लिए फंड कटौती कर छात्रों से भारी फीस वसूलने का फरमान जारी की है। वही छात्रों को मिलने वाले छात्रवृत्ति में कटौती की गई है। युवाओं में फर्जी रूप से देशभक्ति का नारा देकर उनका भविष्य बर्बाद किया जा रहा है। रेलवे समेत विभिन्न सेक्टरों में लोगों की छटनी की जा रही है जिससे लोग त्रस्त है। कॉलेजों में गुरु नही है और सरकार विश्व गुरु बनने का सपना देख रही है। इसके अलावा गीता ने बिहार के नीतीश सरकार पर प्रहार करते हुए कही कि यह सरकार ठेके की सरकार बनी हुई है।उन्होंने कहा विभिन्न सरकारी विभागों में युवाओं को ठेके पर बहाल कर सरकार उनका शोषण कर रही है।

दलित छात्रावासों की स्थिति दयनीय है जिसपर सरकार मौन है। जेएनयू अध्यक्ष ने कहा कि सरकार द्वारा शिक्षा रोजगार को तबाह करने तथा बड़े कार्पोरेट्स को मुनाफा पहुंचाने पर देश की जनता सवाल न उठा सके इसलिए समाज में साम्प्रदायिक जहर और नफरत की राजनीति शुरू कर दी गई है। इसके पर्दाफाश के लिए आइसा -इनौस 7 नवंबर से छात्र युवा अधिकार यात्रा शुरू की है जो 21 नवंबर को कोलकाता पहुंचेगी। स्थानीय नगर पालिका चौक पर आयोजित सभा को आइसा के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुचिता ,आइसा महासचिव संदीप सौरभ,भाकपा माले जिला सचिव सभापति राय आइसा जिला संयोजक अनुज कुमार दास आदि ने संबोधित किया। इस अवसर पर राजेश कुमार चौहान,हाकिम हुसैन,विजय कुमार ¨सह,वरुण राय, हरेराम कुमार,रंजीत कटारिया,जीवनन्दन राम,विजेंदर मिश्रा, पप्पू,मंटू,शैलेश आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here