22 अक्टूबर से शुरू होगा भारतीय बौद्ध भिक्षु महासम्मेलन, हजारों लोग लेंगे धम्म दीक्षा

0
3109

फिरोजाबाद (यूपी)। सुहागनगरी में आयोजित होने जा रहे दो दिवसीय भारती बौद्ध भिक्षु महासम्मेलन में देश-विदेश के विभिन्न राज्यों के सैकड़ों बौद्ध भिक्षु जुटेंगे. सम्मेलन में मानव जीवन में सुख शांति लाने के साथ बौद्ध दर्शन के प्रचार प्रसार पर मंथन होगा. आयोजन की तैयारी जोरशोर से की जा रही है. यह जानकारी भंते बुद्धशरण महास्थविर ने नगर में आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान दी.

उन्होंने बताया कि सम्मेलन का आयोजन सुहागनगरी के बौद्ध समाज द्वारा किया जा रहा है. दो दिवसीय सम्मेलन नगर के पीडी जैन इंटर कालेज के मैदान पर 22 अक्टूबर को प्रारम्भ होगा. कार्यक्रम में हजारों अनुयायी बौद्ध दीक्षा ग्रहण करेंगे. उन्होंने बौद्ध अनुयायियों से समारोह में भाग लेकर धम्म लाभ प्राप्त करने का आव्हान किया. कार्यक्रम संयोजक मीतल प्रसाद निमेष ने बताया कि 22 अक्टूबर को रत्नपुंज बिहार नगला मिर्जा बड़ा पर तथागत बुद्ध की प्रतिमा का अनावरण भी किया जाएगा.

सम्मेलन में देश-विदेश के बौद्ध भिक्षु भाग लेंगे. उन्होंने कहा सम्मेलन में नेपाल, श्रीलंका, थाईलैंड, जापान, तिब्बत के भिक्षुओं की सहभागिता रहेगी. इसके अलावा भारतीय बौद्ध स्थलों में- सारनाथ, बौद्ध गया, लुम्बिनी, सिलीगुड़ी, भोपाल, नालंदा, कुशीनगर, राजनगर, सागर, इंदौर, अकोला, महाराष्ट्र, राजस्थान, दिल्ली, चेन्नई, घाटकोपर आदि के बौद्ध भिक्षु भी भाग लेंगे.

भिक्षु नागदीप स्थविर ने कहा समारोह का आयोजन देश में विलुप्त होती जा रही बौद्ध विरासत को पुनर्जीवित करने के लिए किया जा रहा है ताकि भावी पीढ़ी को तथागत बुद्ध के जीवन दर्शन का ज्ञान हो सके. साथ ही बौद्ध अनुयायी बौद्ध धम्म की शिक्षा ग्रहण कर अपना जीवन सार्थक बना सकें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here