अफगानिस्तान की 2 मस्जिदों में आत्मघाती हमला, 72 मरे

अफगानिस्तान

काबुल। अफगानिस्तान की राजधानी और पश्चिमी प्रांत घोर में शुक्रवार को मस्जिदों पर हुए दो आत्मघाती हमलों में करीब 70 लोगों की मौत हो गई. अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी. सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद इस्माइल कवुसी ने बताया कि एक मस्जिद में एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोट किया, जिसमें मुख्य रूप से शिया हजारा अल्पसंख्यक मौजूद थे. विस्फोट उस वक्त हुआ जब इमाम जामम मस्जिद के अंदर शाम को लगभग 6.00 बजे सैकड़ों लोग नमाज के लिए इकट्ठा हुए थे. अमेरिका ने इस हमले की निंदा की है.

पुलिस प्रवक्ता बशीर मुजाहिद ने बताया कि जब बम विस्फोट हुआ, तब हमलावर मंडली के बीच खड़ा था. हजारा, एक जातीय समूह को मूल के रूप में मंगोलियाई माना जाता है, यह ज्यादातर शिया इस्लाम के अनुयायी हैं, जो अफगानों के विशाल बहुमत सुन्नी मुसलमान के बाद दूसरी सबसे बड़ी शाखा है.

काबुल में विस्फोट के करीब एक घंटे पहले, एक आत्मघाती हमलावर ने घोर प्रांत के डु-लायना जिले के ख्वाजगन मस्जिद में विस्फोटक किया था. प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता अब्दुल हाई खताबी ने कहा कि हमला एक तालिबान विरोधी आतंकवादी, फजल हयात खान ने किया और उसके आदमी अंदर प्रार्थना कर रहे थे. घोर के पुलिस प्रवक्ता इक्बाल नेजामी के मुताबिक, खान और उसके कई लोग समेत 30 की इस हमले में मौत हो गई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here