Birthday Special: आशा भोसले ने 20 से ज्यादा भाषाओं में गाए 16 हजार गाने

प्रसिद्ध गायिका आशा भोसले को आज (8 सितंबर) 83वां जन्मदिन है. आशा भोसले भारतीय सिने जगत की उन गायिकाओं में शुमार हैं, जिन्हें सर्वश्रेष्ठ माना जाता है. आशा जी ने अपने संगीत के सफर में फिल्मी और गैर फिल्म लगभग 16 हजार गाने गाए हैं. और इसके लिए उनका नाम गिनिस वर्ल्ड बुक में भी लिखा जा चुका है. वर्ल्ड रिकॉर्डस को सर्टिफाई करने वाली ऑग्रेनाइजेशन वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अकेडमी ने उन्‍हें मोस्‍ट रिकॉर्ड आर्टिस्‍ट ऑफ दी वर्ल्ड के तौर पर रिक्‍गनाइज किया है. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड में उनका नाम मोस्‍ट रिकॉर्ड आर्टिस्‍ट इन म्‍यूजिक हिस्‍ट्री के लिए मेंशन किया है. सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में उनके आवाज के दीवानों की कमी नहीं है.

आशा भोसले ने सिर्फ हिन्दी में ही नहीं बल्कि कई भाषाओं जैसे मराठी, बंगाली, गुजराती, पंजाबी, भोजपुरी, तमिल, मलयालम, अंग्रेजी और रूसी भाषा में कई गीत लिखे हैं. बता दें कि आशा जी ने अपने संगीत के करियर की शुरुआत 1948 में फिल्म ‘चुनरिया’ के सावन आया गाने से की थी और अपनी सुरीली आवाज से लोगों को अपना फैन बना लिया.

10 साल की उम्र से ही गाने की शुरुआत करने वावी आशा के फॉलोअर्स की कमी नहीं है. और अपने जन्मदिन के मौके पर फैंस को उनके सुरमयी सफर में उनका साथ देने के लिए शुक्रिया कहा. ट्विटर पर ट्वीट कर लिखा कि ‘आप सभी के बर्थडे विशिज के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद, आप सब की शुभकामनाएं मेरे लिए बहुत वेल्यू रखती हैं.’ आशा जी ने बीते जमाने की मशहूर अभिनेत्री मधुबाला, हेलन और आशा पारेख के अलावा नई पीढ़ी की अभिनेत्रियों में उर्मिला मतोंडकर और करीना कपूर के लिए भी गाने गाए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here