बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्टः 93 फीसदी नंबर लाकर प्रेम कुमार बने टॉपर

पटना। बिहार बोर्ड ने मैट्रिक के नतीजे घोषित कर दिए हैं. परीक्षा में गोविंद सिंह हाई स्कूल के प्रेम कुमार ने टॉप किया है. उन्हें 465 अंक मिले हैं जो कुल अंको का 93 फीसदी है. दूसरे स्थान पर सिमुलतला स्कूल की छात्रा भव्या कुमारी रही हैं. उन्हें 464 अंक मिले हैं जो कि कुल अंकों का 92.8 फीसदी है. तीसरे स्थान पर भी सिमुलतला की हर्षिता कुमारी रही हैं जिन्हें 462 अंक मिले हैं जो कुल अंकों का 90.02 फीसदी है. रवि कुमार राय, किशनगंज को चौथा स्थान मिला है. इस वर्ष का रिजल्ट पिछले साल की अपेक्षा इस साल बेहतर रहा है. इस साल मिले ग्रेस मार्क्स को इसकी वजह माना जा रहा है.

कुल 51.3 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं. बिहार बोर्ड में 8 लाख 56 हजार से अधिक बच्चे पास हो गए हैं. परीक्षा में 17 लाख 49 हजार छात्र परीक्षा में शामिल हुए. 40 फीसदी से अधिक छात्राएं पास हो गई हैं. जबकि 49.6 फीसदी छात्र सफल हुए हैं. पिछले साल कुल पास प्रतिशत करीब 44 प्रतिशत रहा है.

बिहार बोर्ड के मैट्रिक टॉपरों में पहला स्थान पाने वाले को एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा. दूसरे स्थान पर आने वाले विद्यार्थी को 75 हजार और तीसरे स्थान पर आने वाले विद्यार्थी को 50 हजार दिए जाएंगे. साथ ही लैपटॉप और ई बुक रीडर भी दिए जाएंगे. चौथे से 10वें स्थान तक के छात्रों को 10 हजार रुपये व लैपटॉप दिए जाएंगे. मैट्रिक के टॉपर छात्रों को भी किंडल ई-बुक रीडर दिया जाएगा.

इसी साल 3 दिसंबर को इंटर और मैट्रिक के टॉपरों को राजेंद्र स्मृति व्याख्यान पर सम्मानित किया जाएगा. पिछली बार कुछ गड़बड़ियों की वजह से छात्रों को सम्मानित नहीं किया जा सका था.

बिहार बोर्ड इंटर टॉपरों में पहला स्थान पाने वाले को एक रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा. दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाले को क्रमश: 75 हजार व 50 हजार दिए जाएंगे. साथ ही लैपटॉप और ई बुक रीडर भी दिए जाएंगे. इंटर में चौथा और 5वां स्थान प्राप्त करनेवालों को 15 हजार रुपये और लैपटॉप दिए जाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here