BHIM एप यूजर्स को मिलेगा कैशबैक का तोहफा

नई दिल्ली। स्वंतत्रता दिवस के मौके पर सरकार भीम एप यूजर्स को तोहफा देने की तैयारी में है. यह लाभ केवल उन्हीं यूजर्स को मिलेगा जो भीम एप के जरिए डिजिटल ट्रांजेक्शन करते हैं. इसे नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने बनाया है. यह एप यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेड यानि UPI पर काम करता है. इस एप को नोटबंदी के बाद दिसंबर में डिजिटल पेमेंट्स को बढ़ावा देने के लिए लॉन्च किया गया था.

NPCI के मैनेजिंग डायरेक्टर ए. पी. होता ने कहा, “हमने सरकार को सूचित कर दिया है कि लोगों द्वारा इस एप के इस्तेमाल को बढ़ाने के लिए कैशबैक राशि को बढ़ाया जाना है. इसे लागू करने के लिए हम सरकार के अप्रूवल का इंतजार कर रहे हैं जो 15 अगस्त तक आने की उम्मीद है. इसके साथ ही भीम एप का नया वर्जन भी जारी किया जाएगा.” ए. पी. होता ने बताया कि वर्तमान में यह कैशबैक 10 रुपये से 25 रुपये तक दिया जाता है. वहीं, अभी अगर कोई व्यक्ति भीम एप को किसी दूसरे को रेफर करता है तो उसे 10 रुपये बोनस दिया जाता है. साथ ही जिसे रेफर किया जाता है उसे 25 रुपये का कैशबैक दिया जाता है.

ए. पी. होता ने यहा भी बताया कि भीम एप का वर्जन 1.4 भी फाइनल स्टेज में है. नए वर्जन के तहत यूजर्स एप के जरिए आसानी से डिजिटल पेमेंट कर पाएंगे. साथ ही एप में भारत क्विक रिस्पॉन्स कोड को भी इंटीग्रेट किया जाएगा, जिससे ट्रांजेक्शन्स में इजा़फा होने की उम्मीद लगाई जा रही है.

देखा जाए तो भीम एप में दिए जाने वाले कैशबैक की राशि बढ़ाने पर ऑनलाइन मार्किट में दूसरे पेमेंट एप्स के बीच कॉम्पटीशन और भी ज्यादा बढ़ जाएगा. पेटीएम और फोनपे जैसी कंपनियां भी ग्राहकों को पेमेंट पर कैशबैक देकर लुभाने की कोशिश करती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here