बाबा साहेब अम्बेडकर की प्रतिमा के फेरे लेकर रचाई शादी

सीहोर। मध्य प्रदेश के सीहोर में एक गरीब दलित जोड़े ने मंगलवार (चार जुलाई)  को अलग अंदाज में शादी की. इस गरीब जोड़े ने अग्नि के फेरे लेने की जगह संविधान निर्माता बाबा साहेब अम्बेडकर की मूर्ति के सामने सात फेरे लेकर अपने वैवाहिक जीवन की शुरुआत की.

यह शानदार शादी सीहोर के मुरदी क्षेत्र में डॉक्टर अम्बेडकर पार्क में संपन्न हुई. इस क्षेत्र के अत्यंत गरीब परिवार की वधु वैजयंती और वर पंकज जाटव ने अपनी शादी एक अलग ही अंदाज में की. फेरे से पहले दोनों ने बाबा साहेब की प्रतिमा के सामने एक दूसरे के गले में वरमाला पहनाई और एक सफल वैवाहिक जीवन जीने की की शपथ ली.

इस कार्य के लिए प्रेरणा बनी क्षेत्र की वार्ड पार्षद अनीता खंगराले ने इस शादी को लोगों के लिए प्रेरणा लेने वाला बताया. उन्होंने संविधान निर्माता बाबा साहेब अम्बेडकर को ही दलितों के भगवान मानकर उनकी मूर्ति के सामने हुई इस शादी को दलित समाज के लिए एक नई प्रेरणा बताया.

इस शादी में शामिल होने पूरे मोहल्ले के लोग आए, महिलाओं ने शादी के गीत गाए. दूल्हा- दुल्हन को मिठाई खिलाई गई और शादी के बाद दोनों को विदाई दी गई. इस अनूठी शादी में समाज के लोगो ने अपना आशीर्वाद दिया और इसे अनुकरणीय पहल बताया. इस शादी की चर्चाएं पूरे देश में हो रही है जोड़े की तस्वीरों को सोशल मीडिया पर भी खूब शेयर किया जा रहा है और खूब शुभकामनाऐँ दी जा रही हैं.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here