मध्यप्रदेश में मस्जिद जलाने की कोशिश के बाद बवाल

भोपाल। देश में हिन्दू-मुस्लिम के बीच माहौल जिस तरह से बना हुआ है इसकी खबर अन्य देशों तक भी पहुंच चुकी है जिसकी आलोचना वहां की मीडिया कई बार कर चुकी है. हिन्दू-मुस्लिम के बीच बड़े विवादों की घटनाऐँ उत्तर प्रदेश, पश्चिमी बंगाल, महाराष्ट्र, कश्मीर, केरल, गुजरात जैसे राज्यों के बाद मध्य प्रदेश में भी गहराने लगी है जहां एक गांव में बड़ा विवाद सामने आया है. एमपी के छिपनार गांव में गुरुवार (20 जुलाई) एक नाबालिग लड़के को मस्जिद में आग लगाने की कोशिश के आरोप में गिरफ्तार किया गया. गांव के मुसलमानों के करीब एक दर्जन घर क्रोधित भीड़ ने जला दिया था. गुरुवार को जब गांव की मस्जिद से धुआं निकलता दिखा तो लोगों को चिंता हुई. जब गांववाले मस्जिद में पहुंचे तो वहां एक चटाई जलती देखी.

गांव के कुछ लोगों का कहना है कि लड़का इंदौर का रहने वाला है और छिपनार में रहने वाले अपने दादा-दादी के पास आया है. लड़के को सिहोर के किशोर एवं बाल न्यायालय में पेश किया गया है. न्यायालय ने उसे कानूनी अभिरक्षा में भेज दिया है. इस महीने इसी गांव में एक मुस्लिम व्यक्ति और एक नाबालिग हिन्दू लड़की के घर से भाग जाने के बाद गांव में तनाव फैल गया था और कुछ मुसलमानों की संपत्ति को भी नुकसान पहुंचाया गया था.

एसडीपीओ अनिल त्रिपाठी ने जानकारी देते हुए बताया कि चश्मदीद गवाहों के अनुसार लड़के ने मस्जिद में लूटपाट और आग लगाने की कोशिश की थी और उसने ये बात स्वीकार भी की थी. गांववालों के अनुसार आठ जुलाई को लड़के के दादा-दादी का घर भी भीड़ ने जला दिया था. नाबालिग लड़के पर भारतीय दंड संहिता की धारा 436 और धारा 295 के तहत मामला दर्ज किया गया था. पुलिस अधिकारियों के अनुसार मस्जिद में केवल जली हुई चटाई मिली थी. पुलिस के अनुसार इस घटना के बाद एक बार फिर गांव का माहौल तनावपूर्ण हो गया है.

जुलाई के पहले हफ्ते में तब तनाव फैल गया था जब एक मुस्लिम व्यक्ति एक नाबालिग हिंदू लड़की के संग घर से भाग गया था. घटना के बाद क्रोधित हिंदुओं ने मुसलमानों के कई घर जला दिए थे. बाद में युवक और नाबालिग लड़की को महाराष्ट्र से पुलिस ने पकड़ा. युवक पर पुलिस ने अपहरण और बलात्कार का मुकदमा दर्ज किया है गांव में तनाव बना हुआ है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here