तेजाब पीड़ितों को हर माह 8 हजार पेंशन: पंजाब सरकार

होशियारपुर। पंजाब सरकार की ओर से एक अच्छी योजना शुरू की गयी है. तेजाब हमले के पीड़ितों को 8 हजार रुपये प्रति महीने की दर से मासिक वित्तीय सहायता प्रदान करने का फैसला किया गया है. इस वित्तीय सहायता संबंधी प्राप्त हुए आवेदनों का निपटारा एक महीने के भीतर किया जाएगा. तेजाब पीड़ितों को यह आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए डिप्टी कमिश्नर की चेयरमैनशिप में तेजाब पीड़ितों के लिए वित्तीय सहायता स्कीम पंजाब 2017 के नाम से जिला स्तरीय कमेटी भी स्थापित की जा चुकी है.

इस संबंधी जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर विपुल उज्जवल ने बताया कि इस स्कीम का मुख्य उदेश्य तेजाब पीड़ितों की सहायता करना है ताकि वे असहनीय हादसे के बाद भी अपना जीवन सम्मान से गुजार सकें. उन्होंने बताया कि सिविल सर्जन, जिला सामाजिक सुरक्षा अफसर, जिला प्रोग्राम अफसर इस कमेटी में शामिल होंगे. इसके अलावा दो फौजदारी कानून के माहिर (जिन में कम से एक एक महिला) तथा तेजाब पीड़ित के पारिवारिक सदस्य भी इस कमेटी में शामिल होंगे. उन्होंने बताया कि तेजाब पीड़ित केसों संंबंधी कमेटी के सदस्य सचिव जिला सामाजिक सुरक्षा अफसर के मोबाइल नंबर 9463775566 तथा दफ्तर के संपंर्क नंबर 01882-240830 पर संपर्क किया जा सकता है.

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि यह सहायता तेजाब के हमले के कारण अपंग हुई महिलाओं को ही दी जाएगी तथा यह सहायता केवल पंजाब राज्य के निवासी के लिए ही है. उन्होंने बताया कि वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए पीड़ित खुद तथा अगर वे तेजाबी हमले के कारण खुद आवेदन देने की स्थिती में न हो तो उसके परिजन, वारिस, पारिवारिक सदस्य, रिश्तेदार की ओर से भी आवेदन दिया जा सकता है.

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here