अंबेडकर यूनिवर्सिटी के तीन विषयों में सौ फीसद कटऑफ

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने अंबेडकर विश्वविद्यालय के तीन विषयों में सौ फीसदी कटऑफ जारी किया है. दिल्ली से बाहर के सामान्य वर्ग के उन छात्रों के लिए सौ फीसद कटऑफ है, जिन्होंने 12वीं में कॉमर्स की पढ़ाई की है और बीए ऑनर्स हिस्ट्री, बीए ऑनर्स साइकोलॉजी और बीए ऑनर्स सोशियोलॉजी में दाखिला लेना चाहते हैं. सोशियोलॉजी में 12वीं में साइंस स्ट्रीम के लिए भी 100 फीसद कटऑफ है. साइकालोजी में साइंस स्ट्रीम के लिए कटऑफ 99.5 फीसदी है.

दिल्ली सरकार के विश्वविद्यालयों (आइपीयू, डीटीयू और अंबेडकर विश्वविद्यालय) में दिल्ली के विद्यार्थियों के लिए 85 फीसदी सीटें आरक्षित रहती हैं. बीए ऑनर्स इकोनामिक्स में दिल्ली के छात्रों के लिए सामान्य वर्ग आर्ट स्ट्रीम में 88.75 फीसदी और दिल्ली से बाहर के विद्यार्थियों के लिए 92.25 फीसद कटऑफ है.

अंग्रेजी, गणित में वहीं छात्र दाखिला ले सकते हैं, जिनके अंक 12वीं में इन विषयों में 65 फीसदी या उससे अधिक हों. अंबेडकर विश्वविद्यालय एक ही विषय में आर्ट, कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम के विद्यार्थियों के लिए अलग-अलग कटऑफ निकालता है. गत वर्ष पांच विषयों में दिल्ली से बाहर के छात्रों के लिए 100 फीसदी कटऑफ था. इन विश्वविद्यालयों का कटऑफ मुख्यत अधिक ही रहता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here