शानदारः बीबीएयू के बसंत कन्नौजिया को 100 में से 94 नंबर

बसंत कन्नौजिया

लखनऊ। BBAU के संघर्षशील और छात्रहित में सदैव खड़े रहने वाले बहुजन छात्र बसन्त कुमार कनौजिया ने एक शानदार उपलब्धि हासिल की है. बसंत ने इतिहास के एम फिल प्रवेश परीक्षा में 100 में से 94 अंक लाकर विवि में टॉप किया है. बसंत की यह उपलब्धि बीबीएयू के इतिहास में अनुसूचित वर्ग के छात्रों की एक और उपलब्धि के रूप में दर्ज हो गई है. बसन्त डॉ बाबा साहेब के आदर्शों पर चलने वाले छात्र हैं.

बसंत कन्नौजिया शिक्षक बनना चाहते हैं. इसके अलावा बसंत सिविल सर्विस की तैयारी कर देश के उच्च सेवा में जाना चाहते हैं. बसंत हरदोई के रहने वाले हैं. मुख्यालय से 55 किलोमीटर दूर मल्लावा के करवा गांव में उनका पुश्तैनी घर है. हालांकि उन्होंने अपनी पढ़ाई लखनऊ से ही की है. वह साल 2012 में बीबीएयू में आए. 2012-2014 में उन्होंने यहां से एम.ए किया. 2015-2017 में बी.एड किया. उसके बाद एम.फिल के प्रवेश परीक्षा में यह उपलब्धि हासिल की है.

एक बहुत ही साधारण परिवार से ताल्लुक रखने वाले बसंत की यह सफलता सिर्फ उनकी अकेले भर की नहीं है, बल्कि इसमें बसंत के पिता छोटेलाल कन्नौजिया और मां कमला देवी का भी संघर्ष छिपा है. बसंत के पिता ने एक बहुत ही साधारण नौकरी करते हुए बसंत को पढ़ाया और बसंत ने भी अपने मां-बाप के मेहनत की लाज रखी.

हालांकि बीबीएयू प्रशासन ने उनकी राह भी रोकने की कोशिश की, कई मामलों में उनको फंसाया गया लेकिन सारी बाधाओं को पार कर बसंत ने यह उपलब्धि हासिल की है. दलित दस्तक बसंत जी को इस उपलब्धि के लिए बधाई देता है और बहुजन समाज की इस प्रतिभा के उज्जवल भविष्य की कामना करता है.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here