पीएनबी घोटाले में मुकेश अंबानी के भाई का नाम

0
412

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक में हुए 11 हज़ार करोड़ रुपए के घोटाले की जांच में कई नाम सामने आने लगे हैं. सीबीआई की जांच में कई चौंकाने वाले नाम सामने आए हैं. इनमें फ़ायरस्टार इंटरनेशनल की कविता मनकिकर और नक्षत्र-गीतांजलि ग्रुप के चीफ़ फ़ाइनेंशियल ऑफ़िसर शामिल हैं.लेकिन जिस नाम को लेकर सबसे ज़्यादा चर्चा हो रही है वो हैं फ़ायरस्टार इंटरनेशनल के प्रेसिडेंट फ़ाइनेंस विपुल अंबानी. विपुल अंबानी असल में मुकेश अंबानी के चचेरे भाई हैं. वो धीरूभाई अंबानी के छोटे भाई नट्टूभाई अंबानी के बेटे हैं. टाइम्स ऑफ़ इंडिया के मुताबिक वो साल 2014 से फ़ायरस्टार का वित्तीय कामकाज देख रहे हैं.

ज़ाहिर है नीरव मोदी की फ़्लैगशिप कंपनी के इतने बड़े ओहदे पर बैठे होने के कारण इस बात की आशंका काफ़ी बढ़ जाती है कि उन्हें इस मामले के बारे में काफ़ी जानकारी रही होगी. उनके पास यूनिवर्सिटी ऑफ़ मैसाच्युसेट्स से केमिकल इंजीनियरिंग में डिग्री है.ब्लूमबर्ग के मुताबिक विपुल अंबानी ने अपना करियर रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के साथ शुरू किया. पढ़ाई के बाद वो इंडस्ट्री में उतरे और फिर कुछ साल बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के मैनेजिंग डायरेक्टर के एग्ज़िक्यूटिव असिस्टेंट रहे और साल 1993 तक अलग-अलग ग्रुप में बड़े पदों पर काम किया.

साल 2014 में उन्होंने नीरव मोदी से हाथ मिलाया और फ़ायरस्टार का कामकाज देखने लगे. फ़ायरस्टार की वेबसाइट के मुताबिक ये कंपनी अमरीका, यूरोप, मिडल ईस्ट, सुदूर पूर्व और भारत में कारोबार करती है और उसके पास 1200 से ज़्यादा प्रशिक्षित प्रोफ़ेशनल हैं. फिलहाल इस मामले में देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी के भाई का नाम आने से मामला दिलचस्प हो गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.