बसपा के नए नेशनल कोआर्डिनेटर से मिलिए

बसपा के नवनिर्वाचित राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जयप्रकाश सिंह

नई दिल्ली। बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुश्री मायावती जी ने बसपा के युवा कार्यकर्ता जयप्रकाश सिंह को पार्टी का नेशनल कोआर्डिनेटर नियुक्त किया है. 26 मई को लखनऊ में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में बहनजी ने यह घोषणा की. सुर्खियों से दूर जयप्रकाश सिंह के बारे में लोग ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं. लेकिन जो लोग उन्हें जानते हैं, उन्हें पता है कि जयप्रकाश सिंह बहुजन आंदोलन को समर्पित एक ऐसे मिशनरी हैं, जिन्होंने आंदोलन के लिए अपना जीवन दे दिया.

संक्षेप में उनका जीवन-परिचय यह है कि यह दलित वर्ग से हैं और उत्तर प्रदेश में जनपद गौतम बुद्ध नगर के रहने वाले हैं. इनके पिता सरकारी अध्यापक व एक भाई वकील है तथा एक भाई अपना खुद का मेडिकल स्टोर भी चलाते हैं. जय प्रकाश ने खुद एल.एल.एम. की शिक्षा प्राप्त की है. बसपा की स्थापना के एक साल बाद जन्में जयप्रकाश सिंह का जन्म 1985 का है.

इन्होंने बी.एस.पी. के मिशन के लिये सन् 2009 से ही अपने माँ-बाप का घर छोड़ा हुआ है इस सम्बन्ध में इनका खुद का यह कहना है कि “जब मैं बी.एस.पी. के मिशन में काम करने लगा तब मेरे माता-पिता व भाईयों आदि ने मुझे इस कार्य से रोकने का पूरा-पूरा प्रयास किया, जिसकी वजह से मैं मानसिक रूप से उनके दबाव में रहने लगा था और फिर एक दिन मैंने यह निर्णय लिया कि क्यों ना घर ही छोड़ दिया जाये, जिससे मेरे देर-सवेर आने से घर वाले, जो मुझे यह धमकी देते है कि ‘तू कुछ करता-धरता तो है नहीं और ऊपर से, हमें परेशान और करता है. तब फिर मैंनें सन् 2009 के अन्त में अपने माँ-बाप का घर छोड़कर, दिल्ली में एक कमरा किराये पर ले लिया.”

दिल्ली आने के बाद जयप्रकाश सिंह का खर्च उनके साथियों एवं समाज के लोग ही मिलकर खुद उठाते थे. इतना ही नहीं बल्कि इन्होंने कभी घर वापिस ना जाने व घरवालों से भी सभी रिश्ते-नाते आदि तोड़कर फिर बी.एस.पी. के मिशन में ही आजीवन अविवाहित रहकर, काम करने का भी फैसला ले लिया है. जयप्रकाश सिंह को महत्वपूर्ण पद देकर बसपा प्रमुख सुश्री मायावती ने जहां पार्टी में युवाओं को बड़ा मौका दिया है तो वहीं एक कार्यकर्ता को अहमियत देकर यह साबित किया है कि बसपा में मिशनरियों की कद्र है.

  • भानु प्रताप सिंह 

7 COMMENTS

  1. Aj rajniti me yuvao ki sakat jaròorat hai or bahan ji ne jo ye faisala
    Liya hai bahut hi sunder hai,hum bahan ji ko natmastak karta hub
    Regards
    Rishi pal Singh Baudh
    From bijnor

  2. बहुत सुंदर निर्णय है बहन जी का हम युवा उनके इस निर्णय से बहुत खुश हैं इससे मिशन की गति और अधिक तेजी पकड़ेगी…

  3. Comment:बहुत ही सही फेसला मगर वह मूलनिवासी समाज से है या स्वर्ण से यह नहीँ बताया

  4. Mei janak Raj insan begu road purana dera k pass sirsa se hu mei ek dalit yuva hu m apne Aap ko puri tara bahujan smaj ke liye samarpit krna chahta hu me rajniti me kafi jjyada ruchi rrkhata hu Mene congress me kafi kam bhi kiya h 2 bar rahul Gandhi ko bhi mil chuka hu ant me mei aapse jhi nivedan h Ki mei ek bilkul sadharan pariwar se hu so kirpya meri madad kre mujhe aasha h Ki party meri apil pr pura dhayan degi or mlujhe Desh or bahujan smaj or party ke liye samarpit hone ka suawasar uplabadh krwayegi .mob.n 091 – 8053990624

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.