गुजरात चुनाव पर इस बड़े चुनावी विश्लेषक की राय सबसे अलग

0
203

rahul-hardikगुजरात। गुजरात चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के बीच चुनाव में तमाम दलों की स्थिति को लेकर अनुमान सामने आने लगे हैं. चुनाव की पूर्व संध्या पर 13 दिसंबर को चुनाव विश्लेषक योगेन्द्र यादव ने गुजरात को लेकर अपना चुनावी सर्वेक्षण जारी किया है. इस सर्वेक्षण में भाजपा के लिए बड़ी चुनौती की बात कही गई है. अपने सर्वेक्षण में योगेन्द्र यादव ने गुजरात में तीन स्थिति होने की बात कही है.

यादव के मुताबिक पहली स्थिति में भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर की बात कही जा रही है. इसके मुताबिक गुजरात चुनाव में भाजपा और कांग्रेस दोनों को 43 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. हालांकि दोनों के सीटों में अंतर रहेगा. समान वोट प्रतिशत होने के बावजूद भाजपा को 86 सीटें मिलेंगी जबकि कांग्रेस उससे 6 सीट ज्यादा रहेगी. कांग्रेस के हिस्से में 92 सीट आने की संभावना जताई गई है.

 यादव के मुताबिक जो दूसरी स्थिति बन सकती है, उसमें भाजपा को 41 प्रतिशत जबकि कांग्रेस को 45 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है. यहां वोट प्रतिशत के साथ दोनों की सीटों में काफी परिवर्तन देखने को मिल सकता है. यह अंतर तकरीबन 50 सीटों का होने का अनुमान है. यादव के मुताबिक ऐसी स्थिति में कांग्रेस को 113 सीटें मिलेंगी, जबकि भाजपा के हिस्से में 65 सीटें आएंगी.

यादव ने जो तीसरी संभावना जताई है वह भाजपा के लिए बुरी खबर साबित हो सकती है. इसके मुताबिक गुजरात चुनाव में जिस तरह से भाजपा के खिलाफ तमाम वर्गों के लोगों में गुस्सा है, वह प्रदेश से भाजपा का सूपड़ा साफ कर सकती है. इस बात की संभावना ज्यादा है, क्योंकि गुजरात में दलित, आदिवासी, पाटीदार और व्यापारी वर्ग के भाजपा के खिलाफ होने की खबर है. हालांकि 18 दिसंबर को चुनाव के नतीजे आने के बाद साफ हो जाएगा कि यह विश्लेषण सच के कितना करीब बैठता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here