एशिया कप 2018 के लिए विराट को आराम, रोहित को टीम इंडिया की कमान

0
274

नई दिल्ली। भारतीय चयनकर्ताओं ने कप्तान विराट कोहली को एशिया कप से विश्राम देकर उनके स्थान पर रोहित शर्मा को संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले टूर्नमेंट के लिए शनिवार को 16 सदस्यीय टीम की कमान सौंपी. एशिया कप भारतीय टीम का इंग्लैंड दौरा समाप्त होने के केवल चार दिन बाद शुरू हो जाएगा. भारत और इंग्लैंड के बीच 5वां और अंतिम टेस्ट मैच सात से 11 सितंबर तक खेला जाएगा, जबकि एशिया कप कोहली की अनुपस्थिति में उपकप्तान रोहित भारतीय टीम की अगुवाई करेंगे, जिसमें राजस्थान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद के रूप में नया चेहरा शामिल है. भारत इस टूर्नमेंट में अपने चिरप्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से 3 बार (अगर दोनों टीमें फाइनल में पहुंची) भिड़ सकता है. लेकिन चयनकर्ताओं के दिमाग में निश्चिततौर पर ऑस्ट्रेलिया दौरा भी रहा होगा जिसमें भारत को चार टेस्ट मैच खेलने हैं और जहां कोहली अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहेंगे.

इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी सीरीज में खेलने वाले जिन खिलाड़ियों को बाहर किया गया है उनमें सुरेश रैना, मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर, तेज गेंदबाज उमेश यादव और सिद्धार्थ कौल शामिल हैं. रैना और अय्यर की जगह अंबाती रायुडु और ऑलराउंडर केदार जाधव को रखा गया है. रायुडु ने यो यो टेस्ट पास कर लिया है, जबकि जाधव अब पूरी तरह फिट हैं.

चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने कहा, ‘बहुत अधिक व्यस्तता को देखते हुए हमने उन्हें (कोहली) विश्राम दिया है. पिछले कुछ समय से वह लगातार खेल रहे हैं. आईपीएल से ही वह लगातार खेल रहे हैं. इसलिए हमने उन्हें विश्राम दिया है.’ राजस्थान के टोंक के रहने वाले 20 वर्षीय खलील ने अब तक 17 लिस्ट A मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 28 विकेट लिए हैं. राहुल द्रविड़ 2016 अंडर-19 वर्ल्ड कप से ही उन पर निगाह रखे हुए हैं. वह हाल में भारत A के साथ इंग्लैंड दौरे पर भी गए थे.

सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को फिर से निराशा मिली. घरेलू क्रिकेट में हर प्रारूप में लगातार रन बनाने के बावजूद उन्हें टीम में नहीं चुना गया. प्रसाद ने हालांकि कहा कि उन्हें जल्द टीम में चुना जा सकता है. प्रसाद ने कहा, ‘मयंक अग्रवाल पिछले 10-12 महीनों से बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. मुझे विश्वास है कि उसे सही समय पर मौका मिलेगा.’

टीम इस प्रकार है: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), केएल राहुल, अंबाती रायुडू, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्डिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, खलील अहमद.

इसे भी पढ़ें-इंग्लैंड ने रचा इतिहास, 1000 टेस्ट मैच खेलने वाली पहली टीम

  • दलित-बहुजन मीडिया को मजबूत करने के लिए और हमें आर्थिक सहयोग करने के लिये दिए गए लिंक पर क्लिक करेंhttps://yt.orcsnet.com/#dalit-dast

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.