राजस्थान की धूल भरी आंधी, घूंट रहा दिल्लीवासियों का दम!

0
205
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली। करीब दो-तीन दिनों से देश की राजधानी में शाम के वक्त धूल एकाएक छाता दिख रहा है. इसको लेकर लोग परेशान हैं. लेकिन मौसम व प्रदूषण विभाग ने जानकारी दी है कि धूल राजस्थान से आ रही है जिससे दिल्ली की हवाओं को खराब कर दिया है. हालांकि बुधवार हवा की गुणवत्ता गंभीर स्तर से अधिक बिगड़ गई. इससे राजधानी में आंधी के कारण हवा में मोटे कणों की बढ़ोतरी हुई है. तो वहीं, उत्तर प्रदेश में भी धूल भरी आंधी का अलर्ट जारी किया गया है.

अत्यंत गंभीर स्थिति…

बता दें कि इसी तरह पिछले साल पंजाब-हरियाणा के खेतों में आग लगने के कारण भी दिल्ली का प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया था. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़े के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर इलाके में पीएम 10 (10 मिमी से कम व्यास वाले कण) का स्तर 778 पर अत्यंत गंभीर से ऊपर है. दिल्ली में यह विशेषकर 824 पर है. इसके कारण धुंध की स्थिति है, जिससे विजिबिलिटी का स्तर सीमित है.

मंत्रालय की ओर से जारी आधिकारिक बयान में अगले तीन दिनों तक दिल्ली में यह स्थिति बरकरार रहने की आशंका व्यक्त की गई है. मंत्रालय ने इन दिनों दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ने को अस्वाभाविक बताते हुए कहा कि इसकी मुख्य वजह राजस्थान में आने वाली धूल भरी आंधी है.

मौसम विज्ञाग ने दिल्ली-एनसीआर में अगले तीन दिन तक धूल भरी हवा बरकरार रहने का अनुमान व्यक्त किया है. इसके मद्देनजर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने राज्य यूनिट के माध्यम से स्थानीय निकायों और निर्माण क्षेत्र से जुड़ी एजेंसियों से लगातार पानी का छिड़काव करने को कहा है.

इसे भी पढ़ें-पांच करोड़ खर्च के बाद भी मर रही मछलियां, बिहार के सबसे बड़े तालाब बदहाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.