दिल्ली मेट्रो : महिला कूपे में चढ़ने पर कटा 9000 पुरुषों का चालान

नई दिल्ली  दिल्ली में ज़्यादा तर लोग दफतर या कॉलेज जाने के लिए मेट्रो का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन यात्रियों के लिए दिल्ली मैट्रो के नियम और कानून काफी सख्त हैं. हालहीं में नियम और कानून का उलंघन करने वाले यात्रियों से मोटी रकम वसूली गई है. बता दें कि ये रकम जुर्माने के तौर पर वसूली गई है.

दरअसल, दिल्ली मेट्रो के महिला कोच में जाने-अनजाने पुरुष घुस जाते हैं, जिनका उन्हें भारी जुरमाना देना पड़ता है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक साल 2017 के अंत तक 9000 चालान काटे गए हैं. ये चालान राष्ट्रीय राजधानी में 153 मेट्रो स्टेशनों पर काटे गए.

एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली मैट्रो में रोज़ाना सफर करने वाले यात्रियों की संख्या 27 लाख के आस-पास है. अपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले दिनों मैट्रो किराये में हुई भारी बढ़ोतरी के बाद रोज़ाना सफर करने वालों कि संख्या में कमी देखी गई है. लेकिन अब भी तकरीबन 24 लाख लोग रोज मैट्रो का सफर करते हैं.

दिल्ली पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक, महिला डिब्बों में यात्रा करने वाले 9003 लोगों का चालान काटा गया और मेट्रो में नशे की हालत में यात्रा करने पर 2,399 लोगों के खिलाफ मामला चलाया गया. ऐसी परिस्थितियों से निपटने के लिए मेट्रो पुलिस के लिए आठ नए पुलिस स्टेशन भी बनाए गए हैं.

गंधर्व गुलाटी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here