दलित मत फाउंडेशन (रजिस्टर्ड नंबर-2595)


दलित मत फाउंडेशन एक रजिस्टर्ड संस्था है। संस्था को आयकर विभाग से 80G का सर्टिफिकेट मिला हुआ है। इसके मुताबिक संस्था को दान देने वालों को आयकर अधिनियम की धारा 80-G के तहत नियमानुसार आयकर में छूट का लाभ मिलेगा। संस्था का मुख्य उद्देश्य समाज के वंचित तबके की शिक्षा, स्वास्थ्य और उनके लिए वैकल्पिक रोजगार के साधन मुहैया कराने की दिशा में काम करना है। इसके अलावे हम मीडिया और लोगों को जागरूक करने की दिशा में भी काम करते हैं।


शिक्षा

बेहतर शिक्षा आज के वक्त की सबसे बड़ी जरूरत है। लेकिन देश के ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा की स्थिति को और बेहतर बनाने की जरूरत है। इसी को ध्यान में रखते हुए हम पढ़ाई में कमजोर बच्चों के लिए गणित, अंग्रेजी एवं विज्ञान आदि विषयों में अतिरिक्त क्लास की व्यवस्था कर उनकी मदद करते हैं। फाउंडेशन खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में इस दिशा में काम कर रही है।


स्वास्थ्य

गांवों में गरीबी के कारण अक्सर लोग स्वास्थ को लेकर लापरवाह होते हैं। इस लापरवाही के कारण छोटे-मोटे रोग भी बढ़कर जानलेवा हो जाते हैं। दलित मत फाउंडेशन के माध्यम से हम ग्रामीण क्षेत्रों और जरूरत मंद लोगों के बीच हेल्थ कैंप लगाकर समय-समय पर खासकर बुजुर्गों और महिलाओं की नियमित जांच करते हैं और उन्हें जरूरी स्वास्थ संबंधी सलाह देते हैं। जरूरत पड़ने पर उन्हें बड़े अस्पतालों में भेजा जाता है।


सामाजिक जागरूकता की दिशा में

भारतीय समाज जाति के नाम पर कई टुकड़ों में विभाजित है। हम जागरूकता कार्यक्रम चला कर समाज के बीच से जाति के नाम पर हो रहे भेदभाव को कम करने की दिशा में काम करते हैं। फाउंडेशन खासकर दलित और पिछड़े समाज के युवाओं को उनकी उपजातियों में विवाह संबंध स्थापित करने की दिशा में प्रोत्साहित करता है। ताकि भविष्य में एक बेहतर समाज का निर्माण हो सके।


DALITMAT FOUNDATION

A/C - 02931450000195

BANK - HDFC BANK

BRANCH - MAYUR VIHAR, PHASE-2

IFSC - HDFC0000293