बिहार के इस हाई स्कूल में दलित छात्रों को अलग बैठाते हैं शिक्षक

B.B Ram school , Nagra Saran Bihar

छपरा। बिहार के सारण (छपरा) जिले से एक बड़ी खबर है. शहर मुख्यालय से महज 12 किलोमीटर दूर नगरा प्रखंड में स्थित बीबी राम माध्यमिक सह प्लस टू स्कूल के शिक्षकों द्वारा दलित छात्र-छात्राओं को अलग क्लास रूम में पढ़ाने का मामला प्रकाश में आया है. यही नहीं, बल्कि दलित छात्र-छात्राओं के लिए अलग सेक्शन व उपस्थिति रजिस्टर भी बनाया गया है. मामला सामने आने के बाद अम्बेडकर रविदास महासंघ ने स्कूल प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है.

संगठन के महासचिव रामराज राम ने जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी राजकिशोर सिंह को आवेदन देकर कार्रवाई की मांग की है. आवेदन में कहा गया है कि बीबी राम माध्यमिक सह प्लस टू हाई स्कूल में पढ़ने वाले अनुसूचित जाति के छात्र-छात्राओं को अलग क्लास रूम पढ़ाया जा रहा है. वहीं विद्यालय में जातीय आधार पर दलित छात्र-छात्राओं का सेक्शन ‘ई’ और अलग उपस्थिति रजिस्टर भी बनाया गया है. इसके आधार पर ही दलित छात्र-छात्राओं को पढ़ाया जा रहा है.

उन्होंने आरोप लगाया कि विद्यालय प्रबंधन द्वारा दलित छात्र-छात्राओं को मानसिक रूप से प्रताड़ित करने के लिए अलग क्लास रूम में पढ़ाया जा रहा है. महासंघ ने डीएम से विद्यालय की ऐसी व्यवस्था की जांच कर अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत कार्रवाई करने की मांग की है. साथ ही विद्यालय में पढ़ने वाले सभी छात्र-छात्राओ को सम्मिलित कर पढ़ाने की मांग किया है. उन्होंने कहा कि समय रहते विद्यालय प्रबंधन पर उचित कार्रवाई नहीं की गई तो व्यापक जनआंदोलन किया जाएगा. जिसकी पूर्ण जवाबदेही जिला प्रशासन की होगी. मामला सामने आने के बाद जिलाधिकारी हरिहर प्रसाद ने कहा कि बीडीओ को भेजकर मामले की जांच करायी जाएगी. सही पाए जाने पर दोषियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here